×

Gurgaon  में बनेगा पहला हेली हब, केंद्र सरकार ने भी दी मंजूरी

Gurgaon  में बनेगा पहला हेली हब, केंद्र सरकार ने भी दी मंजूरी

हरियाणा न्यूज़ डेस्क !!! दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम में हेली हब बनाने की तैयारी चल रही है। यहां से हेलीकॉप्टर उड़ान भर सकेंगे, इसमें हेलीकॉप्टर पार्किंग से लेकर मरम्मत और ईंधन भरने तक की सुविधाएं भी होंगी। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दे दी है। इस हेली हब से हेलीकॉप्टर अपनी क्षमता के अनुसार गुरुग्राम शहर और शहर के बाहर के अन्य राज्यों के लिए उड़ान भर सकेंगे। देश भर में पांच हेली हब स्थापित किए जाने हैं। इनमें से मुंबई में जुहू एक साथ 20 से 25 हेलीकॉप्टर संचालित करने की क्षमता वाला हेली हब बन जाएगा, जबकि गुरुग्राम में 30 से 35 हेलीकॉप्टर होंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ बैठक के दौरान मंत्रालय की ओर से हेली हब के लिए जमीन देने का प्रस्ताव रखा गया था। सीएम के मुताबिक, राज्य सरकार प्रस्तावित ग्लोबल सिटी गुरुग्राम में हेली हब बनाने के लिए जगह देगी।

गुरुग्राम में इस हेली हब का सबसे बड़ा लाभ उन एयरलाइनों सहित निजी हेलीकॉप्टरों का संचालन करने वालों को होगा, जो पार्किंग की अनुपलब्धता के कारण नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अपने हेलीकॉप्टर पार्क करने में असमर्थ थे। कई बार दिल्ली हवाईअड्डे पर विमानों की संख्या अधिक होने के कारण हेलीकॉप्टर को उतरने की अनुमति नहीं दी जाती है तो उन्हें जयपुर हवाईअड्डे पर उतारा जाता है। दिल्ली के पास गुरुग्राम हेली हब अब इस समस्या का समाधान करेगा।

ये सुविधाएं मिलेंगी

हेली हब हेलीकॉप्टर टेक-ऑफ, लैंडिंग, पार्किंग, मरम्मत, ईंधन भरने की सुविधा प्रदान करेगा।
अगर निजी एयरलाइंस यहां से आम यात्रियों के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करना चाहती हैं तो इसके लिए भी अनुमति दी जाएगी।
हरियाणा सरकार यहां से उड़ान भरने वाले हेलीकॉप्टर के ईंधन पर 21 फीसदी वैट की जगह एक फीसदी वैट वसूल करेगी।
इससे प्रदेश के हवाई अड्डों, हवाई पट्टियों सहित हेली हब से उड़ान भरने वाली कंपनियों के लिए आकर्षण पैदा होगा।

गुडगाँव न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story