×

Hisar Kisan Andolan,फसल कटाई व बुवाई में व्यस्त होंगे किसान, बार्डर पर महिलाएं संभालेंगी मोर्चा

Hisar Kisan Andolan,फसल कटाई व बुवाई में व्यस्त होंगे किसान, बार्डर पर महिलाएं संभालेंगी मोर्चा

हरियाणा न्यूज़ डेस्क !!! तीन कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन को 11 महीने पूरे हो चुके हैं। आंदोलन में ही धान की कटाई और गेहूं की बुआई का दूसरा सीजन आ गया है। किसान अब पहले धान की कटाई और उसके बाद गेहूं की बुआई में जुटे हैं। सरहदों पर मोर्चा बनाए रखना आंदोलनकारी नेताओं के लिए चिंता का विषय बन गया है।

कटाई और बुवाई के इस मौसम में आंदोलन में भीड़ जुटाना चुनौती बना हुआ है। महिला किसानों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि हमारे पुरुष आंदोलनकारी भले ही कटाई और बुवाई में व्यस्त हों, लेकिन वे आंदोलन को कमजोर नहीं होने देंगे। पंजाब के गांवों में महिलाओं को मोर्चे पर पहुंचने का आह्वान किया जा रहा है। महिलाओं को आंदोलन में अपनी भूमिका निभाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। महिलाओं को जागरूक भी किया जा रहा है कि आंदोलन में उनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा।
इसके लिए भारतीय किसान संघ एकता उग्रा ने भी महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक अलग इकाई का गठन किया है। यह इकाई आंदोलन में शामिल महिलाओं की समस्याओं को सुनती है और उनका समाधान करने का प्रयास करती है। भाकियू एकता उग्रा समूह से जुड़ी जिला पटियाला की महिला नेता गुरप्रीत कौर बरस का कहना है कि आने वाले दिनों में धान का सीजन शुरू होने के साथ-साथ गेहूं की भी बुवाई की जाएगी।

हमारे किसानों को अपनी फसल खुद काटनी है और भविष्य में गेहूं की बुवाई करनी है। सरकार को भ्रम है कि अगर किसान अपनी खेती से जुड़ेंगे तो आंदोलन में भीड़ कम होगी। लेकिन हम महिलाएं इस मोर्चे को खत्म नहीं होने देंगी। फसल के मौसम में मोर्चे पर महिलाओं की संख्या बढ़ाई जाएगी।

हिसार न्यूज़ डेस्क !!!

Share this story