Samachar Nama
×

Delhi-NCR समेत इन राज्यों में झमाझम बरसेंगे बादल, देखें IMD का ताजा अपडेट

मॉनसून में कम बारिश के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. भारी बारिश के कारण कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. वहीं, कुछ जगहों पर सामान्य से कम बारिश होने से लोगों को गर्मी और किसानों को बुआई की चिंता सता रही है......
sfasd

दिल्ली न्यूज डेस्क !!! मॉनसून में कम बारिश के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. भारी बारिश के कारण कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. वहीं, कुछ जगहों पर सामान्य से कम बारिश होने से लोगों को गर्मी और किसानों को बुआई की चिंता सता रही है. पूरे देश में मॉनसून सक्रिय हो गया है. दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बुधवार दोपहर 2 बजे के बाद अच्छी बारिश हुई. वहीं, राजधानी दिल्ली के ज्यादातर इलाके सूखे रहे. वहीं, बिहार-यूपी समेत मैदानी राज्यों में रुक-रुक कर अच्छी बारिश हो रही है. तो आइए जानते हैं देश के मौसम का हाल।

जून के आखिरी हफ्ते में दिल्ली में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. लेकिन अब तक हुई अच्छी बारिश के अलावा दिल्लीवासी मानसूनी बारिश के लिए भी तरस गए हैं. आईएमडी के मुताबिक आज 11 जुलाई को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे. कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है. यहां अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तक रह सकता है. वहीं दिल्ली में 12 जुलाई को अच्छी बारिश की उम्मीद है. इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जा सकती है।

यूपी में बारिश से बदला मिजाज

यूपी में पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। कई शहरों में बारिश के बाद उमस बढ़ गई है. मौसम विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश की चेतावनी दी है. वहीं, लखनऊ में भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, अयोध्या में सरयू नदी का जलस्तर बढ़ गया है.

12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने एमपी के 12 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें नर्मदापुरम, बैतूल, रीवा, मऊगंज, सतना, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला जिले शामिल हैं। वहीं, मौसम विभाग ने बालाघाट, पन्ना, मैहर, पांढुर्ना में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, एमपी के कई जिलों को अब भी बारिश का इंतजार है. जानकारी के मुताबिक एमपी में इस बार पिछले साल के मुकाबले 10 फीसदी कम बारिश हुई है.

हिमाचल में बारिश से 28 सड़कें बंद

पहाड़ी राज्यों की बात करें तो मौसम विभाग ने आज हिमाचल में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. बारिश के कारण राज्य की ज्यादातर सड़कें बंद हो गई हैं. जानकारी के मुताबिक, राज्य और राष्ट्रीय राजमार्ग समेत राज्य की कुल 28 सड़कें फिलहाल बंद हैं. जगह-जगह मलबे के ढेर लगे हुए हैं. मौसम विभाग ने गुरुवार और शुक्रवार को आंधी-तूफान और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है. राज्य में 15 जुलाई तक रुक-रुक कर बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

Share this story