×

Siwan  टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों की पहचान के लिए जिले में चलेगा महासर्वे

त्योहार के दौरान भीड़-भाड़ वाले इलाके, बाजार, हाट आदि में घुस कर लोगों की जेब से मोबाइल चुराने वाले एक गैंग का जीरोमाइल पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। इस सिलसिले में पुलिस 2 युवकों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार मिथुन महतो साहेबगंज जिले के महाराजगंज का रहने वाला है, जबकि उसका साथी छोटू कुमार बुद्धुचक के एकडारा गांव का।  इन लोगों के अलावा पुलिस ने एक नाबालिग लड़के को भी पकड़ा है, जो चोरी में सहयोग करता था। तीनों की निशानदेही पर पुलिस ने अलग-अलग कंपनियों का 11 मोबाइल बरामद किये हैं। इस गैंग से जुड़े लोग जीरोमाइल के राजेंद्र नगर कॉलोनी में एक इंजीनियर के मकान में कपड़ा व्यवसायी के रूप में कमरा किराए पर लेकर रह रहे थे। नाबालिग लड़के भीड़ में घुस कर पॉकेटमारी करते थे जीरोमाइल थानेदार राज कुमार प्रसाद को इस गैंग के ठिकाने के बारे में सूचना मिली तो सोमवार रात को छापा मारा।


बिहार न्यूज़ डेस्क !!! कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को सुरक्षा प्रदान करने और उनको जागरूक करने के लिए सरकार के द्वारा टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है । इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग ने अब बेहतर पहल करते हुए महा सर्वे कराने का निर्णय लिया है जिसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए । इसके आगे बताया जा रहा है कि, कोविड टीकाकरण के शत प्रतिशत रिजल्ट पाने के लिए जिले में पंचायत चुनाव के दौरान उपलब्ध वार्ड वार मतदाता सूची के अनुसार 18 से 20 अक्टूबर 2021 तक छूटे हुए लाभार्थियों का महासर्वे आशा, आंगनबाड़ी सेविका द्वारा घर पर जाकर किया जाना है ।

सर्वे कार्य से प्रपत्र के अनुसार बताया जा रहा है कि, पंचायतवार सूक्ष्म कार्ययोजना बी सी.एम एवं बी. एच एम द्वारा तैयार कराकर इसका संकलन मोबाइल एप में प्रखंड स्तरीय डाटा ऑपरेटर के सहयोग से कराया जायेगा । सर्वे से संबंधित प्रतिदिन प्रखण्ड स्तर पर गतिविधि को मोबाइल एप पर संग्रहित किया जायेगा और उसके ही आधार पर टीकाकरण के लिए सूक्ष्म कार्ययोजना तैयार की जाएगी ओर उसके बाद कार्ययोजनानुसार 22 अक्टूबर को कोविड-19 का विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित कर छूटे हुए सभी लाभार्थियों को टीका दिया जाएगा । इसके लिए आशा, आंगनबाड़ी सेविका, आशा फैसिलिटेटर, बीसीएम, जीविका आदि को प्रशिक्षित किया जायेगा ।

सिवान न्यूज़ डेस्क !!!

Share this story