×

patna नगर निकाय ने 4 और कचरा माध्यमिक स्थानांतरण स्टेशनों को मंजूरी दी

patna नगर निकाय ने 4 और कचरा माध्यमिक स्थानांतरण स्टेशनों को मंजूरी दी

बिहार न्यूज़ डेस्क !!!   पटना नगर निगम (पीएमसी) ने अपनी 23वीं आम बैठक में सभी 75 वार्डों से एकत्रित कचरे के प्रबंधन के लिए चार और कचरा माध्यमिक स्थानांतरण स्टेशन स्थापित करने का प्रस्ताव पारित किया।
बैठक की अध्यक्षता कर रही मेयर सीता साहू ने कहा कि घरों से एकत्र किए गए कचरे को सेकेंडरी ट्रांसफर स्टेशनों पर डंप किया जाएगा ताकि गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग करके रामचक बैरिया में लैंडफिल साइट पर स्थानांतरित किया जा सके। “यह कचरा संग्रह और कचरे के परिवहन में सुधार करेगा। वर्तमान में, इस तरह के दो ट्रांसफर स्टेशन गरदानीबाग और आगमकुआं में हैं।
वार्ड पार्षदों ने मानसून के दौरान रिसाव की समस्या को दूर करने के लिए रामचक बैरिया स्थल पर लीचेट ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी. लीचेट एक काला, दुर्गंधयुक्त जहरीला तरल है जो लैंडफिल पर कचरा सड़ने से उत्पन्न होता है और भूजल को अपरिवर्तनीय रूप से दूषित करने के लिए नीचे घुसपैठ करता है। ट्रीटमेंट प्लांट ऐसे कचरे को प्रोसेस करेगा और शुद्ध पानी को बादशाही पायन में डिस्चार्ज करेगा।
बोर्ड ने पीएमसी के ठोस कचरा प्रबंधन कार्यक्रम के तहत कचरा संग्रहण की दरों को भी मंजूरी दी। अब संपत्ति कर और कचरा शुल्क का समायोजन नहीं होगा। “ठोस कचरा संग्रहण शुल्क का भुगतान त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक रूप से किया जा सकता है। लाॅकडाउन के दौरान बंद रहने वाली व्यावसायिक दुकानों और प्रतिष्ठानों को कचरा संग्रहण शुल्क से छूट दी जाएगी। हमने उन प्रतिष्ठानों को कचरा संग्रहण शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट देने का निर्णय लिया है जो गीले कचरे का स्वयं प्रसंस्करण करते हैं।

पटना न्यूज़ डेस्क !!!

Share this story