×

2016 में Virat Kohli की नाबाद पारी ने पुरुषों के टी20 विश्व कप के ग्रेटेस्ट मोमेंट्स का खिताब दिलाया था

2016 में Virat Kohli की नाबाद पारी ने पुरुषों के टी20 विश्व कप के ग्रेटेस्ट मोमेंट्स का खिताब दिलाया था
  क्रिकेट न्यूज डेस्क !!!भारतीय कप्तान विराट कोहली की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2016 के पुरुष टी20 विश्व कप में नाबाद 82 रनों की पारी को आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप इतिहास में ग्रेटेस्ट मोमेंट्स का खिताब दिया गया। उनकी दस्तक कार्लोस ब्रेथवेट के दिवंगत ब्लिट्जक्रेग के खिलाफ थी, जहां उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम ओवर में 24 रन बनाए और वेस्ट इंडीज को 2016 पुरुष टी 20 विश्व कप ट्रॉफी में ले गए। कोहली की पारी ने 68 फीसदी वोटों से मुकाबला जीत लिया।

मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने 2016 में मोहाली में सुपर 10 चरण के ग्रुप 2 के आखिरी मैच में भारत का सामना किया था। लेकिन दोनों टीमों का अभियान इस तरह चला कि उनका आखिरी ग्रुप स्टेज मैच दोनों टीमों के लिए करो या मरो की स्थिति पेश कर गया। भारत को न्यूजीलैंड के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 161 रन चाहिए थे।

मेजबान टीम आठ ओवरों में 49/3 पर सिमट गई और युवराज सिंह को अपना टखना घुमाते और दर्द से लंगड़ाते देखा गया। लेकिन कोहली के क्रीज पर आने के बाद कमेंट्री बॉक्स से नासिर हुसैन ने कहा था, जितना बड़ा मौका होगा, कोहली उतना ही अधिक योगदान देना चाहेंगे।

कोहली ने भारत के साथ 39 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा करने के लिए सतर्कता के साथ अपनी पारी खेली और फिर 21 गेंदों में 45 रन की आवश्यकता थी। कोहली ने अगले ओवर में जेम्स फॉल्कनर को 19 रन पर ले जाने के लिए तुरंत गियर बदल दिए, जिससे आवश्यक रन-रेट 10 हो गया। अंतिम दो ओवरों में 19 की जरूरत के साथ, कोहली ने नाथन कूल्टर-नाइल के खिलाफ चार चौके लगाए।

अगले ओवर की शुरुआत में, कप्तान एमएस धोनी ने लॉन्ग-ऑन पर एक स्लॉग के साथ मैच का अंत किया, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं था कि कौन एक अविस्मरणीय बल्लेबाजी मास्टरक्लास लाया और ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए 51 गेंदों पर 82 रन बनाकर नाबाद रहे। कोहली का जोश भरा जश्न बताता है कि जीत और दस्तक उनके लिए कितनी मायने रखती है।

--आईएएनएस

स्पोर्टस न्यूज डेस्क !!!  

एसजीके

Share this story