×

IPL 2021 के रोमांचक मैच में कोलकाता ने दिल्ली को 3 विकेट से हराकर फाइनल में बनाई जगह

IPL 2021 के रोमांचक मैच में कोलकाता ने दिल्ली को 3 विकेट से हराकर फाइनल में बनाई जगह
आईपीएल न्यूज डेस्क !!!वेंकटेश अय्यर (55) और शुभमन गिल (34) के शानदार बल्लेबाजी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने यहां शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2021 के क्वालीफायर-2 मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को तीन विकेट से हरा कर फाइनल में जगह बना ली। केकेआर के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 135 रन बनाए। लक्षय का पीछा करते हुए केकेआर ने 19.5 ओवर में सात विकेट पर 136 रन बनाकर मैच जीत लिया।

अब केकेआर और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच शुक्रवार को फाइनल खेला जाएगा।

दिल्ली की और से कैगिसो रबाडा और एनरिच नॉत्र्जे ने दो-दो विकेट लिए, जबकि आवेश खान ने एक विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर की ओर से सलामी बल्लेबाज अय्यर और गिल ने शानदार शुरुआत की और दोनों ने 76 गेंदों में 96 रनों की साझेदारी की। दिल्ली के गेंदबाज लय में नहीं दिख रहे थे और इसका फायदा केकेआर के सलामी बल्लेबाजों ने खूब उठाया। गिल और अय्यर के बीच की साझेदारी को रबाडा ने अय्यर को आउट कर तोड़ा। अय्यर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 41 गेंदों में चार चौकों और तीन छक्को की मदद से 55 रन की पारी खेली। अय्यर के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए नीतिश राणा ने गिल का साथ दिया और दोनों के बीच 27 गेंदों में 22 रनों की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को नॉत्र्जे ने राणा को आउट कर तोड़ा। राणा ने 12 गेंदों में एक छक्के की मदद से 13 रन बनाए।

इसके बाद गिल भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 46 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 46 रन बनाए। इस समय तक लग रहा था कि केकेआर मैच को आराम से जीत रही है पर दिल्ली के गेंदबाजों ने वापसी की और महज आठ रन पर केकेआर के पांच विचेट चटका दिए, जिसमें चार बल्लेबाज बिना खाता खोले आउट हुए। राहुल त्रिपाठी ने एक छोड़ को संभाले रखा।

दिनेश कार्तिक, कप्तान मोर्गन, शाकिब अल हसन और सुनिल नारायण बिना खाता खोले आउट हुए। इन बल्लेबाजों के आउट होने के बाद ऐसा लग रहा था कि केकेआर मैच हार जाएगी पर त्रिपाठी ने अंतिम ओवर में के पांचवे गेंद पर छक्का लगाकर केकेआर को मैच जीताकर फाइनल में पहुंचाया। त्रिपाठी ने 11 गेंदों में एक छक्के की मदद से नाबाद 12 रन बनाए, जबकि लॉकी फग्र्यूसन बिना खाता खोले नाबाद रहे।

इससे पहले, दिल्ली ने सधी हुई शुरुआत की, सलमी बल्लेबाज शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने पहले विकेट के लिए 32 रन जोड़े। इस बढ़ती साझेदारी को चक्रवर्ती ने शॉ को आउट कर तोड़ा। शॉ ने 12 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 18 रन की पाड़ी खेली। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मार्कस स्टोइनिस ने धवन का साथ दिया और दोनों ने 44 गेंदों में 39 रनों की साझेदारी की। केकेआर के गेंदबाज लगातार सधी हुई गेंदबाजी कर रहे थे और दिल्ली के बल्लेबाज उनके सामने संघर्ष करते नजर आए। मावी ने स्टोईनिस को आउट कर इस बढ़ते साझेदारी को तोड़ा। स्टोइनिस ने 23 गेंदों में एक चौके की मदद से 18 रन बनाए।

इसके बाद धवन का साथ देने आए श्रेयस अय्यर पर चक्रवर्ती ने धवन को आउट कर दिल्ली को करारा झटका दिया। धवन ने 39 गेंदों में एक चौके और दो छक्के की मदद से 36 रन बनाए।

अय्यर ने दिल्ली की पारी को लगातार आगे बढ़ाया, पर उनका साथ किसी बल्लेबाज ने नहीं दिया। कप्तान ऋषभ पंत (6) और शिमरॉन हेत्मायर (17) रन बनाकर आउट हुए, जबकि अय्यर ने अंत तक बल्लेबाजी की और 27 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 30 रन की पारी खेली और दूसरी छोड़ से अक्षर पटेल भी चार रन बनाकर नाबाद रहे।

केकेआर के लिए वरुण चक्रवर्ती ने दो जबकि फग्र्यूसन और और शिवम मावी ने एक-एक विकेट लिए।

स्पोर्टस न्यूज डेस्क !!!   

--आईएएनएस

आरएसके/एसजीके

Share this story