×

इन बातों में नहीं रखा धैर्य तो नुकसान होना तय, जानिए आज की चाणक्य नीति

Chanakya niti: रचनात्मकता के बिना जीवन में नहीं मिलती सफलता, जानिए आज की चाणक्य नीति

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: आचार्य चाणक्य की नीतियां देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी खूब प्र​चलित हैं चाणक्य एक कुशल राजनीतिज्ञ के साथ शिक्षक, धर्माचार्य, लेखक और अर्थशास्त्री थे। उन्हें कौटिल्य और विष्णुगुप्त के नाम से भी जाना जाता हैं चाणक्य ने तक्षशिला विश्वविद्यालय से अपनी शिक्षा पूण की इसके बाद यहीं पर शिक्षक पद पर आसीन होकर तमाम शिष्यों का भविष्य संवारा, तक्षशिला में रहकर ही चाणक्य ने मगध सम्राट घनानंद के साम्राज्य पर अधिकार की लड़ाई लड़ी और नंदवंश का अंत करके चंद्रगुप्त को सम्राट बनाया।

chanakya

तक्षशिला विश्वविद्यालय में रहते हुए चाणक्य ने कई रचनाएं की। उनमें से नीतिशास्त्र नामक ग्रंथ को आज भी महान कृतियों में शामिल किया जाता हैं चाणक्य की इस रचना में ऐसे तमाम तथ्य हैं, जो मनुष्य के जीवन को सरल और सुगम बना सकते हैं नीतिशास्त्र में चाणक्य ने तीन बातों को लेकर धैर्य रखने की बात कहीं हैं वरना व्यक्ति बड़ा नुकसान उठा सकता हैं तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

Life Lessons by Chanakya That Teaches You The Art of Getting Richआचार्य चाणक्य ने पुरुषों को स्त्रियों के मामले में संयम और धैर्य बरतने का सुझाव दिया हैं चाणक्य कहते हैं कि किसी भी स्त्री को पाने के लिए आतुर नहीं होना चाहिए उसे प्रेम और सम्मान के साथ प्राप्त करना चाहिए और इसके लिए धैर्य की जरूरत होती हैं जल्दबाजी में व्यक्ति को अपना आत्म सम्मान खोना पड़ सकता हैं। वही भोजन करने में कभी भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए भोजन आराम से धैर्यपूर्वक करना चाहिए वरना स्वादिष्ट भोजन के चक्कर में आप आवश्यकता से अधिक खा लेंगे और इसका असर आपकी सेहत पर दिखेगा। अगर स्वस्थ रहना है तो संयम के साथ भोजन करें। 

chanakya

जीवन में धन बहुत जरूरी है मगर धन के मामले में कोई भी निर्णय सोच समझकर ले। इसे पाने के लिए जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए वरना व्यक्ति गलत मार्ग पर जाने की आशंका बढ़ जाती हैं इसके अलावा जल्दबाजी में कोई ऐसा निर्णय लिया जा सकता हैं जो आपको मुश्किल में डाल दें। इसके अलावा धन को खर्च करने में भी जल्दबाजी न करें, वरना आपकी आर्थिक स्थिति गड़बड़ा सकती हैं इसलिए धन प्राप्ति और धन खर्च करने में हमेशा धैर्य और संयम के साथ निर्णय लें। 
 chanakya

Share this story