Samachar Nama
×

टेक डेस्क,जयपुर!! यह घटना खगोल विज्ञान के इतिहास में पहली बार हुई है। सभी जानते हैं कि ब्रह्मांड निरंतर गति में है और इसमें अधिकांश वस्तुएं कुछ नियमों का पालन करती हैं। इसलिए, जब कुछ ऐसा होता है जो काफी रहस्यमय होता है, जैसे गायब हो जाता है, तो यह तुरंत बड़े पैमाने पर जनता और खगोलविदों का भी ध्यान आकर्षित करता है। बस ऐसी ही एक ‘घटना’ बहुत समय पहले हुई थी और इसने सभी को हैरान कर दिया है। इसने बदले में कुछ लोगों को इस घटना को एलियंस से जोड़ना शुरू कर दिया है।खगोल विज्ञान के इतिहास में पहली बार, 9 तारे जैसी वस्तुएं दिखाई दीं और गायब  हो गईं! वैज्ञानिक चकित; विदेशी लिंक? - Dekhsunke

खगोलविदों ने नौ तारे जैसी वस्तुओं की एक जिज्ञासु घटना की पहचान की है जो एक पुराने फोटोग्राफिक प्लेट पर आधे घंटे के भीतर एक छोटे से क्षेत्र में दिखाई और गायब हो गईं। किसी भी निष्कर्ष पर जाने से पहले, यह जान लें कि खगोलविद देशों में सहयोग करते हैं और रात के आकाश की पुरानी छवियों की तुलना नए, आधुनिक लोगों के साथ करते हुए गायब और दिखाई देने वाली खगोलीय वस्तुओं को ट्रैक करते हैं, अप्राकृतिक घटनाओं को दर्ज करते हैं और ब्रह्मांड में परिवर्तन रिकॉर्ड करने के लिए ऐसी घटनाओं की गहराई से जांच करते हैं।

आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशनल साइंसेज, नैनीताल के आलोक गुप्ता सहित स्वीडन, स्पेन, अमेरिका, यूक्रेन और भारत के वैज्ञानिकों ने फोटोग्राफी के एक प्रारंभिक रूप की जांच की, जिसमें 12 अप्रैल, 1950 की रात के आकाश की छवियों को पकड़ने के लिए कांच की प्लेटों का इस्तेमाल किया गया था। कैलिफोर्निया में पालोमर वेधशाला में, पीटीआई की रिपोर्ट।

खगोल विज्ञान के इतिहास में पहली बार क्षणिक तारों का पता चला था, जो आधे घंटे बाद तस्वीरों में नहीं मिले और तब से पता नहीं चला। वस्तुओं का ऐसा समूह जो एक ही समय में प्रकट होता है और गायब हो जाता है, पहले कभी नहीं पाया गया।

खगोलविदों को अच्छी तरह से स्थापित खगोलीय घटनाओं जैसे गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग, तेज रेडियो फटने या किसी भी परिवर्तनशील तारे में कोई स्पष्टीकरण नहीं मिला है जो आकाश में तेजी से परिवर्तन के इस समूह के लिए जिम्मेदार हो सकता है, पीटीआई की रिपोर्ट।

“वैज्ञानिक इन अजीब क्षणिक सितारों के अवलोकन के पीछे के कारणों की खोज कर रहे हैं और अभी भी इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि उनकी उपस्थिति और गायब होने का क्या कारण है। केवल एक चीज जो हम निश्चित रूप से कह सकते हैं कि इन छवियों में स्टार जैसी वस्तुएं हैं जो वहां नहीं होनी चाहिए। गुप्ता ने कहा, हम नहीं जानते कि वे वहां क्यों हैं।खगोल विज्ञान के इतिहास में पहली बार 9 तारे जैसी वस्तुएं दिखाई दीं और फिर गायब हो गईं

जवाबों में से एक बहुत ही नीरस हो सकता है। हो सकता है कि फोटोग्राफिक प्लेट रेडियोधर्मी कणों से दूषित हो गए हों, जिससे प्लेटों पर झूठे तारे आ गए हों।

लेकिन अगर अवलोकन वास्तविक साबित होता है, तो पहला मानव उपग्रह लॉन्च होने से कई साल पहले पृथ्वी के चारों ओर कक्षा में प्रतिबिंबित, अप्राकृतिक वस्तुओं से सौर प्रतिबिंब एक और विकल्प है, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने कहा।

सेंचुरी ऑफ ऑब्जर्वेशन (VASCO) के दौरान सहयोग गायब और दिखने वाले स्रोतों से संबंधित खगोलविदों ने अभी भी “नौ एक साथ संक्रमण” के मूल कारण को हल नहीं किया है।

बेशक, एलियंस के लिए एक लिंक की तलाश करके एक और स्पष्टीकरण को अच्छी तरह से समझाया जा सकता है। एलियंस को खोजने की उम्मीद में खगोलविद अब 1950 के दशक के इन डिजीटल डेटा में सौर प्रतिबिंबों के अधिक हस्ताक्षर देखने के लिए उत्सुक हैं।