Samachar Nama
×

अगर आप भी हैं ढाबे जैसी दाल मखनी के है शौक़ीन, तो इस तरह से घर पर बनाएं ,मिलेगा गजब का स्वाद 

अगर आप भी हैं ढाबे जैसी दाल मखनी के है शौक़ीन, तो इस तरह से घर पर बनाएं ,मिलेगा गजब का स्वाद 

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,दाल मखनी एक मशहूर पंजाबी फूड डिश है, जो इसे खाता है वह इसके स्वाद का मुरीद हो जाता है. पंजाब में इसे मां की दाल के नाम से भी पहचाना जा सकता है. स्वादिष्ट दाल मखनी को देखते ही आपका इसे खाने का मन हो जाता है। पंजाबी स्वाद से भरपूर दाल मखनी अक्सर खास मौकों पर बनाई जाती है. अगर आपको भी पंजाबी दाल मखनी खाना पसंद है और आप घर पर ढाबे जैसा स्वाद पाना चाहते हैं तो कुछ आसान टिप्स अपनाकर टेस्टी दाल मखनी बना सकते हैं.
दाल मखनी का स्वाद हर उम्र के लोगों को पसंद होता है. जब घर पर मेहमान आएं तो उन्हें दाल मखनी का स्वाद भी दिया जा सकता है. अगर आपने कभी दाल मखनी नहीं बनाई है तो आप हमारी बताई गई विधि को अपनाकर इसे आसानी से बना सकते हैं.

दाल मखनी बनाने की सामग्री
उड़द दाल (साबुत) – 3/4 कप
राजमा - 2 बड़े चम्मच
प्याज बारीक कटा - 1/2 कप
टमाटर प्यूरी - 1.5 कप
अदरक लहसुन का पेस्ट - 1/2 छोटा चम्मच
ताज़ा क्रीम - 1/2 कप
मक्खन - 3 बड़े चम्मच
जीरा - 1 चम्मच
हरी मिर्च कटी हुई - 2-3
दालचीनी - 1 इंच का टुकड़ा
हल्दी - 1/4 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्मच
हरी धनिया पत्ती कटी हुई - 2 बड़े चम्मच
लौंग - 2-3
इलायची - 2-3
ताजी क्रीम (गार्निशिंग के लिए) - 2 बड़े चम्मच
नमक - स्वादानुसार

दाल मखनी कैसे बनाये
पंजाबी स्वाद से भरपूर दाल मखनी बनाने के लिए सबसे पहले उड़द दाल और राजमा को पानी में अच्छी तरह धो लें. इसके बाद इन दोनों को रात भर पानी में भिगोकर रखें। सुबह राजमा, उड़द का अतिरिक्त पानी निकाल कर प्रेशर कुकर में डाल दीजिये. - अब कुकर में 2 कप पानी डालें और ढक्कन बंद करके 6-7 सीटी आने तक पकाएं. - इसके बाद कुकर का प्रेशर अपने आप निकलने दें. - फिर ढक्कन खोलें और दाल को मथनी की मदद से मैश कर लें और एक तरफ रख दें.

- अब एक पैन में मक्खन डालकर गर्म करें. - मक्खन पिघलने के बाद इसमें जीरा डालें और इसे चटकने दें. - फिर इसमें हरी मिर्च, लौंग, इलायची, दालचीनी और बारीक कटा प्याज डालकर भूनें. जब प्याज का रंग सुनहरा हो जाए तो इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट, टमाटर प्यूरी, हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर पकाएं. ग्रेवी को तब तक पकाना है जब तक तेल न छूटने लगे.

- इसके बाद इसमें मैश की हुई दाल, स्वादानुसार नमक और आवश्यकतानुसार पानी डालकर 15 मिनट तक उबालें. - इसके बाद दाल में ताजी क्रीम डालें और कलछी से चलाते हुए धीमी आंच पर 2 से 3 मिनट तक पकने दें. - इसके बाद गैस बंद कर दें और दाल को एक सर्विंग बाउल में निकाल लें. - अब दाल को हरी धनिया पत्ती और ताजी क्रीम से सजाएं और गर्मागर्म सर्व करें.

Share this story

Tags