Samachar Nama
×

अंडे की ये डिश आपको एक बार जरुर खानी चाहिए 

साद

अंडे को प्रोटीन पावर हाउस के रूप में जाना जाता है। अंडे 13 प्रकार के विटामिन, खनिज, ओमेगा -3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।

अंडे में मौजूद पोषक तत्वों का यह संयोजन हमारे शरीर को मजबूत और सक्रिय रखने में मदद करता है। वे मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने और शरीर की समग्र प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक कई लोग अंडे खाना पसंद करते हैं। लेकिन ऐसे में अंडे खाना कई बार बोरिंग लगता है. यहां कुछ अंडा सलाद व्यंजन हैं जो अंडे खाने के अनुभव को रोचक और स्वादिष्ट बनाते हैं।

स्प्राउट्स और पीनट एग सलाद: इस आसान और स्वादिष्ट सलाद को बनाने के लिए सबसे पहले आवश्यक स्प्राउट्स को कुकर में डालें और 2 सीटी आने तक प्रतीक्षा करें. इस बीच, आपको जितने अंडे चाहिए उतने उबाल लें। फिर एक पैन लें और उसमें थोडा़ सा बेसन फ्राई करें. फिर इसमें पकी हुई अंकुरित दालें, भुनी हुई मूंगफली, प्याज, विनिगेट, सेंधा नमक और स्वादानुसार काली मिर्च डालें। स्वाद जोड़ने के लिए कड़ी उबले अंडे के साथ सलाद को ऊपर रखें।

पत्तेदार अंडे का सलाद: आवश्यक मात्रा में लेट्यूस, थोड़ा पालक और कटा हुआ सलाद लें और अच्छी तरह मिलाएँ। उबले अंडे को आधा काट कर सलाद के ऊपर रख दें। फिर इसके ऊपर चेरी टमाटर डालें। इस मिश्रण में स्वादानुसार नमक और काली मिर्च मिला सकते हैं। इस सलाद को और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर डाल सकते हैं।

पत्तेदार अंडे का सलाद : आवश्यक मात्रा में राकेट के पत्ते, लेट्यूस, कुछ पालक और कटा हुआ सलाद लें और अच्छी तरह मिलाएँ। उबले अंडे को आधा काट कर सलाद के ऊपर रख दें। फिर इसके ऊपर चेरी टमाटर डालें। इस मिश्रण में स्वादानुसार नमक और काली मिर्च मिला सकते हैं। इस सलाद को और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर डाल सकते हैं।

पालक का अंडा, आलू की रेसिपी: इस सलाद को बनाने के लिए एक पैन में 2 कप पालक लें, उसमें 1 छोटा चम्मच जैतून का तेल, 2-3 कटा हुआ लहसुन, अदरक स्वादानुसार, 3 छोटे आलू डालकर अच्छी तरह से कुछ मिनट तक भूनें। . फिर उसी पैन में उबले हुए अंडे डालें और हल्का सा मिला लें। ओवन से निकालें और थोड़ा और जैतून का तेल डालें। सलाद को उतनी ही काली मिर्च के साथ सीज करें जितनी जरूरत हो।

अंडा और दही का सलाद: 2-3 अंडों को अच्छी तरह उबाल लें और फिर उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर एक बाउल में 1 1/2 कप दही, नमक, काली मिर्च और स्वादानुसार लाल मिर्च डालें। इसे अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण में आधा कप अजमोद, कुछ मेथी दाना और कटे हुए अंडे मिलाएं। फिर इस मिश्रण को थोड़ा गर्म करके खा लें।

Share this story