Samachar Nama
×

कमशिर्यल पायलट लाइसेंस लेने का ख्वाब रखने वाले पायलटों को माईफ्लेज ' fly of spirits ' के लिए बनाता है सशक्त

कमशिर्यल पायलट लाइसेंस लेने का ख्वाब रखने वाले पायलटों को माईफ्लेज 'हौसलों की उड़ान' के लिए बनाता है सशक्त

जयपुर न्यूज डेस्क !!! देश में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक नागरिक उड्डयन उद्योग है। यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा घरेलू विमानन बाजार बन गया है। अगले चार वर्षो में, हवाई अड्डे के बुनियादी ढांचे के विकास के साथ इस उद्योग में जबरदस्त वृद्धि होने जा रही है और 2026 तक विमानन नेविगेशन सेवाओं के कई गुना विकसित होने की उम्मीद है। मौजूदा आर्थिक स्थिति में, आपके करियर को गति देने वाली सही नौकरी ढूंढना एक चुनौती बन चुकी है। विमानन उद्योग शायद ही उत्साही लोगों को निराश करता है। अच्छे पायलटों की हमेशा मांग बनी रहती है, जिसके लिए पात्रता एक मामूली चुनौती है। पायलट विमानन क्षेत्र में सबसे अधिक वेतन पाने वाले कर्मचारी भी हैं। यहां सबसे बड़ा विरोधाभास है आसमान में उड़ने का सपना देखने वाले कई उत्साही उम्मीदवार पात्रता की चिंताओं के साथ इस सपने को पूरा करने से कतराते हैं। कुछ लोग यह सोचकर कतराते हैं कि उड़ान प्रशिक्षण लागत और तत्काल शुरुआती वेतन के बीच का समझौता उनके सपने जैसा फायदेमंद नहीं है। कुछ अपने सपने को छोड़ देते हैं क्योंकि विमानन पदानुक्रम के शीर्ष स्तर तक पहुंचने में बहुत अधिक समय लगता है। कुछ लोग स्थान की कमी बताते हैं, जबकि कुछ का कहना है कि इसके लिए अच्छे प्रशिक्षण की कमी है।

एविएशन मास्टर ट्रेनर पियाली चटर्जी घोष ने महत्वाकांक्षी पायलटों को अपने उत्साहजनक जवाब के साथ इन मिथकों का भंडाफोड़ करते हुए कहा, "विमानन एक ऐसा करियर है जहां आपको अगले 12 महीनों पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए, बल्कि अगले 40 वर्षों पर ध्यान देना चाहिए। संचयी पारिश्रमिक और विकास किसी भी अन्य कैरियर एवेन्यू से बेहतर है।" वह आगे कहती हैं, एक पायलट को प्रशिक्षित करने में कम से कम दो साल या संभवत: तीन साल लगते हैं। कई मील के पत्थर पर पुन: प्रशिक्षण के लिए निर्धारित आवश्यकताएं भी हैं। यही काम को और अधिक संतुष्टिदायक बनाता है। आप जो प्यार करते हैं, उसे सीखते रहने और उसमें बेहतर होते रहने का अवसर हमेशा बना रहता है।"

यह उद्योग भारत के साथ फल-फूल रहा है जिससे एयरलाइंस में कमी को दूर करने के लिए कमर्शियल पायलट लाइसेंस हासिल करना आसान और तेज हो गया है। भारत में 650 से अधिक कमर्शियल विमान बेड़े के लिए लगभग 8,000 पायलट होने का अनुमान है। कमर्शियल विमान बेड़े की वृद्धि दर ने अगले दो दशकों में 28,000 से अधिक पायलटों की मांग में वृद्धि की है। भारत में 400 से अधिक प्रवासी पायलट हैं। पायलट स्वयं मध्यम अवधि की नौकरी की संभावनाओं के बारे में काफी आशावादी प्रतीत होते हैं। फ्लाइट ग्लोबल पोल के साथ भर्ती एजेंसी गूस द्वारा पिछले अक्टूबर में 2,600 वाणिज्यिक पायलटों का एक सर्वेक्षण किया गया था, जिसमें संकेत दिया गया था कि 72 प्रतिशत को लगता है कि उद्योग तीन साल के भीतर 2019 के शिखर पर पहुंच जाएगा। तीन में से दो का मानना है कि दशक के मध्य तक पायलटों की कमी हो जाएगी।

फिर कुछ ऐसे हैं जो आश्चर्य करते हैं कि वे सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी लागत पर अपने निकटतम स्थान पर गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण कैसे प्राप्त कर सकते हैं। 'माईफ्लेज' द्वारा संचालित फ्लेज इंस्टीट्यूट ऑफ एविएशन एंड हॉस्पिटैलिटी द्वारा वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस कार्यक्रम, उसी को संबोधित करता है और आपको विमानन उद्योग में सर्वश्रेष्ठ प्रदान करता है।

एक दशक तक उद्योग में काम करने के बाद, पियाली ने 2015 में फ्लेज इंस्टीट्यूट ऑफ एविएशन एंड हॉस्पिटैलिटी की शुरुआत की। तब से, 'माईफ्लेज' ने संस्थानों का एक बेड़ा बनाया है जो भारतीय युवाओं को विमानन उद्योग में एक स्थिर करियर बनाने के लिए कौशल के साथ सशक्त बनाता है। भारत के सिलिकॉन सिटी, बैंगलोर के केंद्र में अग्रणी, समूह ने विमानन और आतिथ्य कौशल सीखने में विशेषज्ञता हासिल की है। पिछले सात वर्षों में, माईफ्लेज ने विभिन्न एयरलाइन और हवाईअड्डा कंपनियों में एविएशन, हॉस्पिटैलिटी, केबिन क्रू और ग्राहक सेवा में 2,600 से अधिक छात्रों को सक्रिय रूप से प्रशिक्षित और नियुक्त किया है। 'माईफ्लेज' ने एक विश्व स्तरीय पाठ्यक्रम विकसित किया है जो एनएसडीसी के एयरोस्पेस और एविएशन सेक्टर स्किल काउंसिल (एएएसएससी) के समर्थन से विमानन क्षेत्र की वर्तमान मांग को पूरा करता है। जब कोचिंग और प्रशिक्षण की बात आती है, तो संस्थापक पियाली चटर्जी घोष ने विशेषज्ञता साबित की है। वह और उनकी सक्षम सलाहकारों की टीम सुनिश्चित करती है कि छात्रों को एक समग्र सीखने के माहौल का अनुभव हो जो उनकी अंतर्निहित प्रतिभा को पोषित करे।

एविएशन मास्टर ट्रेनर, पियाली चटर्जी घोष ने हाल ही में भारत सरकार द्वारा आयोजित 6 दिवसीय कार्यशाला में भारत भर में 60 से अधिक पायलट प्रशिक्षकों के लिए मास्टर ट्रेनर के रूप में अपना पहला प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया। यह एएएसएससी की एक पहल थी।

माईफ्लेज ने यूरोपीय और सिंगापुर के कौशल प्रशिक्षण संस्थानों से प्रेरित एक प्रशिक्षण पद्धति को अपनाया है। छात्रों को प्रतिकूलताओं का सामना करने और परिवर्तनों के अनुकूल होने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण दिया जाता है। अत्याधुनिक अध्ययन केंद्र गुवाहाटी, मैंगलोर, रायपुर, भोपाल, लखनऊ, बैंगलोर और मुंबई में हैं। संगठन का लक्ष्य अपने फ्रेंचाइजी मॉडल को सामने लाने के बाद 2022 की शुरुआत में 50 नए केंद्र खोलना है। इस आंदोलन का उद्देश्य भारत में हर सेवा क्षेत्र के इच्छुक लोगों तक उनके स्थान पर पहुंचना है।

--आईएएनएस

जयपुर न्यूज डेस्क !!!

Share this story