×

बालों की चमक बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें ये नेचुरल कंडीशनर

बालों की चमक बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें ये नेचुरल कंडीशनर

काले, घने, लंबे व शाइनी बाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने का काम करती है। मगर इसके लिए बालों का खास ध्यान रखने की भी जरूरत होती है। वहीं शैंपू के बाद बालों पर कंडीशनर लगाने से ये गहराई से पोषित होते हैं। ऐसे में हेयर फॉल, डैंड्रफ की परेशानी दूर होकर बाल घने, लंबे व शाइनी होते हैं। ऐसे में आप कैमिकल्स वाले कंडीशन को यूज करने की जगह पर घर पर ही नेचुरल चीजों से तैयार कर सकती है। तो चलिए आज आप आपको नेचुरल चीजों से होममेड कंडीशन बनाने व लगाने का तरीका बताते हैं...

योगर्ट कंडीशनर
इसके लिए एक बाउल में 1 अंडा फेंट लें, फिर इसमें 5-6 बड़े चम्मच या बालों की लेंथ के हिसाब से दही मिलाएं। अब इसे बालों पर 15-20 मिनट तक लगाएं, फिर बाद में पानी से धो लें। योगर्ट में मौजूद प्रोटीन और लैक्टिव एसिड स्कैल्प की अच्छे से सफाई करेगा। ऐसे में बाल जड़ों से मजबूत होंगे और  हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या दूर होगी और बाल घने, मुलायम व शाइनी नजर आएंगे।

विनेगर कंडीशनर
विनेगर में मौजूद पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने से आप इसे कंडीशनर की तरह यूज कर सकती है। इसके लिए एक कटोरी में बराबर मात्रा में पानी और सिरका मिलाएं। इसे कॉटन की मदद से बालों की जड़ों पर लगाकर 3 मिनट तक रहने दें, फिर बाद में पानी से धो लें। इससे डैंड्रफ की परेशानी दूर होगी और बालों का झड़ना बंद होकर ये लंबे, घने व शाइनी होंगे।

एलोवेरा कंडीशनर
एलोवेरा पोषक तत्व, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुणों से भरपूर होता है। यह स्किन की तरह बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। आप इससे कंडीशनर बनाकर बालों पर लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 4 बड़े चम्मच एलोवेरा जैल और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे 10-15 मिनट तक धूले हुए बालों पर लगाएं और बाद में गुनगुने पानी से बालों को धो लें। इससे आपको बाल जड़ों से मजबूत होंगे और बालों से जुड़ी समस्याएं दूर होकर ये साफ, लंबे, घने, मुलायम होंगे।

हनी कंडीशनर
हनी यानि शहद नेचुरल चीज है, आप इससे कंडीशनर बनाकर बालों पर लगा सकती है। ये बालों को जड़ों से पोषित करके उसे सुंदर, घना, लंबा, मुलायम व शाइनी बनाने में मदद करेगा। हनी कंडीशनर बनाने के लिए एक बाउल में 1 कप शहद, 2  छोटे चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। तैयार पेस्ट को 30 मिनट तक बालों पर लगाएं और बाद में माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

Share this story