Samachar Nama
×

Success Morning Mantra सुबह जल्दी उठ कर ऐसे करें अपने दिन की शुरुवात, इससे दिनभर रहेंगें ऊर्जावान

;

अगर आप भी एक सुकून भरा, ख़ुशनुमा और तनावमुक्त दिन चाहते हैं, तो इसके लिए आपको बस एक छोटा-सा काम करना होगा. वो ये कि आपको अपनी सुबह की शुरुआत का अंदाज़ बदलना होगा. अगर आपको नहीं पता की ये कैसे करना है तो आइए इस आर्टिल्स में हम आपको ये विस्तार से बताते हैं. क्या आपने कभी ग़ौर किया है कि सुबह जो कुछ भी होता है, उससे आपका काम और मूड प्रभावित होता है. अगर सुबह सब कुछ अच्छा होता है, तो आप तनावमुक्त रहते हैं और मन लगाकर काम कर पाते हैं. इतना ही नहीं चुनौतियों का सामना करने के लिए भी आप मानसिक रूप से तैयार हो जाते हैं. इसके विपरीत अगर सुबह-सुबह ही कुछ बुरा हो जाए तो पूरे दिन आपका मूड ऑफ रहता है. हालांकि आप इन चीज़ों से पूरी तरह बच तो नहीं सकतें फिर भी सुबह-सुबह कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखकर अपना मूड ज़रूर फ्रेश कर सकते हैं, तो चलिए जाने इसके बारे में विस्तार से 

ख़ुद के लिए वक़्त निकालें 

सुबह उठने के बाद काम और ऑफ़िस के बारे में सोचने से पहले 30 सेकेंड निकालकर अपने लिए कोई ऐसा काम सोचें जिसे करने पर आपको ख़ुशी मिलती हो. फिर उस काम को पूरा करें. जैसे सुबह-सुबह बागीचे में टहलें, अकेले ही वॉक पर निकल जाएं या फिर कोई भी ऐसा काम करें जो आपको ख़ुशी और संतुष्टि दे.        

सुनें कुदरती आवाज़ 

जब आप सुहानी सुबह में बाहर निकलें तो पक्षियों, हवा और बहते पानी की ़कुदरती आवाज़ को ध्यान सुनें. आपको सुकुन का एहसास होगा. अगर आप बाहर नहीं निकल सकतें तो कोई बात नहीं. आप ़कुदरती आवाज़ों को रिकॉर्ड करके भी सुन सकते हैं, या सुबह खिड़कियां खोलकर घर के बाकी काम करते हुए भी आप प्रकृति की मधुर आवाज़ का आनंद उठा सकते हैं. हाल ही में हुए एक शोध में पाया गया है कि बहते पानी और पक्षियों की संयुक्त आवाज़ सुनने वाला व्यक्ति तनावग्रस्त माहौल से उबरने में जल्दी सफल रहा.

खुली हवा में सांस लें 

सुबह घर के काम निपटाकर आप ऑफ़िस जाने की जल्दी में होती है, फिर भी थोड़ा सा समय निकालकर बाहर निकलें और सुबह की ताज़ी हवा में कुछ हल्की-फुल्की एक्सरसाइज़ करें. आपके लिए वॉकिंग और गार्डनिंग भी अच्छा ऑप्शन है. स़िर्फ 5 मिनट की एक्सरसाइज़ भी मूड फ्रेश करके आपको तरोताज़ा बना देगी. एक रिसर्च के अनुसार पानी किनारे की गई एक्सरसाइज़ ज़्यादा फ़ायदेमंद रहती है. तो अगर आप समंदर किनारे रहती हैं, तो रोज़ाना सुबह बीच की सैर पर निकल जाएं. 

 बैलेंस्ड डायट लें 

अपनी सुबह की शुरुआत कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन युक्त डायट जैसे ओटमील, टोस्ट-बटर आदि से करें. एक शोध के मुताबिक हेल्दी ब्रेकफास्ट मूड इंप्रूव करने के साथ ही आपकी अलर्टनेस भी बढ़ाता है. एक अन्य रिसर्च के अनुसार कैफ़ीन की संतुलित मात्रा  मूड के साथ ही आपकी मेंटल शार्पनेस बढ़ाता है. तो अपने ब्रेकफास्ट में कॉफी या ब्लैक टी को शामिल करना न भूलें. 

Share this story

Tags