×

Rice Flour फेस पैक से निकल जाएगी सारी डेड स्किन,

Rice Flour फेस पैक से निकल जाएगी सारी डेड स्किन,

धूप, धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण स्किन पर कई तरह के कीटाणु आ जाते हैं। धीरे-धीरे यह स्किन पोर्स में जमा होने लगते हैं, जिसकी वजह से पिंपल्स, झुर्रियां-झाइयां, स्किन पिगमेंटेंशन जैसी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में आज हम आपको चावल के आटे से बना एक फेस पैक बताएंगे, जो त्वचा के टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा। चलिए आपको बताते हैं त्वचा की गंदगी निकालने के लिए राइस फ्लोर पैक बनाने व लगाने का तरीका...

स्किन के लिए क्यों फायदेमंद चावल का आटा?
चावल के आटे में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन और फोलिक एसिड जैसे गुण होते हैं तो एंटी-एजिंग प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। इससे झुर्रियां, झाइयां, डार्क सर्कल्स जैसी समस्याएं दूर रहती हैं। साथ ही यह त्वचा की गदंगी निकालने में भी मददगार है, जिससे मुंहासों जैसी समस्याएं नहीं होते।

एंटी-एक्ने फेस मास्क
इसके लिए सबसे पहले 2 बड़े चम्मच चावल का आटा, 1 बड़ा चम्मच नीम पत्तियों का पेस्ट, 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और चुटकीभर हल्दी मिक्स करें। इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें, ताकि सारी सामग्री अच्छी तरह मिक्स हो जाए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कम से कम 5 मिनट तक हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। फिर करीब 15 से 20 मिनट तक मास्क को सूखने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

डल स्किन के लिए फेस मास्क
सबसे पहले टमाटर को धोकर उसकी प्यूटी बनाकर लें। एक बाउल में 2 बड़े चम्मच चावल, 2 बड़े चम्मच टमाटर प्यूरी, 1  बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल को अच्छी तरह मिक्स करें। इसे 2-3 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर यूज करें। फेसवॉश या गुलाबजल से चेहरे को अच्छी तरह क्लीन करें, ताकि सारी गंदगी निकल जाए। फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद सामान्य पानी से चेहरा धो लें और फिर मॉश्चराइजर लगाएं।

एंटी एजिंग फेस मास्क
सबसे पहले केले के छिलके उतारक उसे मैश कर लें। अब बाउल 1 चम्मच केले का पेस्ट, 2 बड़े चम्मच चावल का आटा और  1 टेबलस्पून नारियल पानी मिलाएं और सारी चीजों को अच्छी तरह फेंटें। अब फेस मास्क को ब्रश की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 5-7 मिनट के लिए मसाज करें और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

Share this story