Samachar Nama
×

ये बातें  रिश्ते में लाती हैं दूरियां ,कभी भी न करें यह 

ये बातें  रिश्ते में लाती हैं दूरियां ,कभी भी न करें यह 

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते? वे छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देते हैं ताकि उनका रिश्ता मजबूत हो, लेकिन वे कुछ ऐसी चीजें भी करते हैं जिनकी वजह से उन्हें भविष्य में रिश्ते में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर किसी रिश्ते में दो लोगों के बीच प्यार है तो तकरार भी आम बात है। लेकिन यह विवाद आपके रिश्ते में कड़वाहट पैदा न कर दे और प्यार को खत्म न कर दे। इसके लिए हम आपको बता रहे हैं वो बातें जो लड़ाई-झगड़े की स्थिति में कभी नहीं करनी चाहिए...

फोन पर बात करना- अगर आपका अपने पार्टनर से झगड़ा हो गया है और आप दोनों के बीच बातचीत बंद है तो इस बात पर जरूर ध्यान दें. फोन पर बात करते समय बहुत ज्यादा खुश होकर या शिकायती या कमेंट करने वाले अंदाज में बात करना आपके रिश्ते में और भी दूरियां ला सकता है। इससे आपके पार्टनर को यह महसूस हो सकता है कि आप दोनों के बीच की लड़ाई से आपको कोई फर्क नहीं पड़ा और आप अपनी निजी जिंदगी में खुश हैं। भले ही आप सिर्फ दिखावा कर रहे हों, लेकिन आपके जीवन में आपके पार्टनर की अहमियत पर सवाल उठ सकते हैं।

घर पर मेहमान - आपसी कलह के समय, जब हम ठीक से संवाद नहीं कर पाते हैं, मेहमानों को आमंत्रित करना बहुत असहज स्थिति पैदा कर सकता है। मेहमान बिन बुलाए हों तो अलग बात है, लेकिन किसी को आमंत्रित करने से पहले अच्छी तरह सोच लें। कई बार मजाक-मजाक के दौरान कुछ ऐसी बातें सामने आ सकती हैं, जो आपके और आपके पार्टनर के बीच दूरियां पैदा कर सकती हैं।

नजरअंदाज न करें- झगड़े के बाद भी अगर आपका पार्टनर गुस्से में या सामान्य तरीके से आपसे कुछ कहता है तो उसे बिल्कुल भी नजरअंदाज या नजरअंदाज न करें। ऐसे में आपसी बातचीत की उम्मीद भी ख़त्म हो जाती है. वह जो कहता है उसे सुनें और यथासंभव सर्वोत्तम उत्तर दें। रिश्ते में नई जान फूंकने के लिए यह कोशिश आप दोनों की ओर से होगी।

जो उसे पसंद नहीं है- कई बार लड़ाई के दौरान आप जान-बूझकर वो काम करते हैं जिसे करने से आपके पार्टनर ने मना कर दिया है या जो उसे पसंद नहीं है. जब भी झगड़ा हो तो कभी भी वो काम न करें जो आपके पार्टनर को पसंद न हो. अगर आप उसे चिढ़ाने के लिए ऐसा कर रहे हैं तो भी इससे रिश्ते में दूरियां आ सकती हैं।

Share this story

Tags