×

Relationship: एक दुसरे से अलग हुए बिना अपने रिश्तो को परखे 

अड़

रिश्ते मुश्किल होते हैं और इसमें कोई शक नहीं है। एक रिश्ता जो बाहरी दुनिया को खुश और सफल दिखता है, हो सकता है कि वह वास्तव में ऊबड़-खाबड़ दौर से गुजरा हो। पिछले कुछ दशकों में, जोड़ों के लिए डेटिंग के दौरान एक साथ रहना आम बात हो गई है। ऐसा लगता है कि किसी के साथ रहने के माध्यम से किसी को जानने से जो भी सकारात्मक लाभ मिलता है, वह एक साथ रहने के खतरे से अधिक होता है क्योंकि यह केवल एक साथ मिलकर होता है, न कि शानदार संबंध। किसी के साथ अपने भविष्य के बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त करने के लिए, नीचे आपको अपने रिश्ते में और अधिक चट्टानों को बदलने के तरीके मिलेंगे - चाहे लाल झंडे हों या प्यारे गुण हों और इस बारे में अधिक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करें कि आपका साथी वास्तव में कौन है।

यह है कि आप एक साथ जाने के बिना क्या करने की कोशिश कर सकते हैं
1. अपने मूल्यों और अपेक्षाओं पर स्पष्ट हो जाएं
अच्छा काम करने के लिए दो लोगों का एक-दूसरे का क्लोन होना जरूरी नहीं है। आपके मूल्यों, विश्वासों और आपके भविष्य के जीवन के लिए अपेक्षाओं के बारे में बातचीत एक रिश्ते में काफी पहले शुरू होनी चाहिए, जाहिर तौर पर उत्तरोत्तर गहरा, बेहतर और अधिक विस्तृत होता जा रहा है क्योंकि यह स्पष्ट हो जाता है कि एक साथ भविष्य एक यथार्थवादी संभावना है। हालाँकि, यह समझें कि इन मूल्यवान वार्तालापों की कुछ सीमाएँ हैं।

2. एक साथ यात्रा करें
एक महत्वपूर्ण यात्रा की योजना बनाना कुछ वास्तविक प्रयास लेता है और यह देखने का एक अच्छा मौका है कि आप एक टीम के रूप में एक साथ कैसे काम करते हैं - यदि आप त्याग और समझौता करने और संवाद करने में सक्षम हैं। यह निश्चित रूप से अक्सर आपको यह देखने में मदद करेगा कि आपका महत्वपूर्ण अन्य नए लोगों और स्थानों को कैसे संभालता है और अप्रत्याशित वक्रबॉल से निपटता है।

3. स्थितियों की एक विस्तृत विविधता में बातचीत करें
किसी को अधिक से अधिक जानने के लिए, यह देखना मददगार होता है कि वे व्यक्तिगत रूप से अप्रत्याशित को कैसे संभालते हैं और किस हद तक आप एक साथ कठिनाइयों के माध्यम से काम करने में सक्षम हैं। इस प्रकार, नए प्रकार के अनुभवों को नेविगेट करें और विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ बातचीत करें। तो डेटिंग जीवन के 'जलवायु नियंत्रित' सर्किट से न चिपके रहें; शिविर में जाओ, एक सेवा परियोजना करो। नए प्रकार के अनुभवों को नेविगेट करें और विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ बातचीत करें।

4. परामर्श का प्रयास करें
विवाह पूर्व पाठ्यक्रम लेने से कुछ महत्वपूर्ण मूल्यवान चर्चाओं को सुविधाजनक बनाने में मदद मिल सकती है, संभावित मुद्दों और असहमति की पहचान की जा सकती है, और रिश्ते को मजबूत करने वाले उपकरण सिखाए जा सकते हैं। इस तरह के कार्यक्रम में ईमानदारी से शामिल होने से महत्वपूर्ण मूल्य-प्रकटीकरण चर्चाओं को सुविधाजनक बनाने, संभावित मुद्दों और असहमति की पहचान करने और संबंध-मजबूत उपकरण सिखाने में मदद मिल सकती है।

5. अपने साथियों के साथ बातचीत करें
जब दो लोग डेटिंग शुरू करते हैं, तो वे अक्सर खुद को एक अलग बुलबुले में बंद कर सकते हैं। फिर वे अपना सारा समय एक-दूसरे के साथ बिताते हैं, केवल एक-दूसरे के साथ बातचीत करते हैं। लेकिन विशेष रूप से संलग्न होने से व्यवहारों की एक अपेक्षाकृत संकीर्ण सीमा ही सामने आएगी, जिससे प्रत्येक साथी को एक दूसरे के बारे में सीमित दृष्टिकोण मिलेगा। इसका परिणाम एक दूसरे के सीमित दायरे में होता है। इस प्रकार, देखें कि आपका साथी आपके प्रत्येक मित्र और परिवार के साथ कैसे बातचीत करता है। वे उनके साथ कैसा व्यवहार करते हैं, इससे आप समझ सकते हैं कि घरेलू व्यवस्था में आपके साथ कैसा व्यवहार किया जाएगा।

Share this story