×

शादी कर देती है शराब पीने की लत कम -रिसर्च

फगर

एक रिश्ते में होना एक से अधिक तरीकों से अद्भुत हो सकता है। एक नए अध्ययन से संकेत मिलता है कि जो लोग विवाहित हैं, या सहवास कर रहे हैं, वे आम तौर पर कम पीते हैं - यानी कम पेय, और कम बार। एकल अधिक बार पीने के लिए इच्छुक होते हैं, और बड़ी मात्रा में, निष्कर्षों से पता चलता है। "ऐसा लगता है कि अंतरंग संबंध पीने के व्यवहार के संदर्भ में एक वास्तविक लाभ प्रदान कर सकते हैं, शायद तंत्र के माध्यम से जैसे कि एक निगरानी प्रभाव जो भागीदारों का एक-दूसरे पर होता है," वर्जीनिया विश्वविद्यालय के प्रमुख अध्ययन लेखक डायना डाइनेस्कु ने कहा।

अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने रिश्तों के अंदर और बाहर जुड़वा बच्चों के पीने के पैटर्न की तुलना की। "जुड़वा बच्चों का उपयोग करके, हमारा अध्ययन हमें वैकल्पिक व्याख्याओं के पूरे वर्गों को समाप्त करने की अनुमति देता है, जैसे कि आनुवंशिक प्रवृत्ति और पालन-पोषण प्रभाव, और हमें पीने के व्यवहार पर संबंधों के वास्तविक प्रभाव को समझने के लिए एक कदम करीब लाता है," दिनेस्कु ने कहा। शोधकर्ताओं ने अपना डेटा वाशिंगटन स्टेट ट्विन रजिस्ट्री से लिया, जो स्वास्थ्य और व्यवहार अनुसंधान में भाग लेने वाले जुड़वा बच्चों का एक डेटाबेस है।

उनके नमूने में 1,618 महिला जोड़े और 807 पुरुष जोड़े शामिल थे। रजिस्ट्री प्रतिभागियों ने प्रपत्रों पर बताया कि क्या वे विवाहित, तलाकशुदा, विधवा, अलग, कभी विवाहित नहीं थे या एक साथी के साथ रह रहे थे। उन्होंने शराब की खपत के अपने स्तर के बारे में जानकारी भी शामिल की - शराब पीते समय उन्होंने कितना पिया और कितनी बार पिया। दिनेस्कु की टीम ने पीने की आवृत्ति और मात्रा पर विवाहित जुड़वा बच्चों की तुलना उनके एकल, तलाकशुदा और सह-जुड़वा बच्चों से की। उन्होंने पाया कि विवाहित सह-जुड़वा बच्चों ने अपने एकल या तलाकशुदा सह-जुड़वा बच्चों की तुलना में कम शराब का सेवन किया और कम शराब भी पीते थे। जर्नल ऑफ फैमिली साइकोलॉजी में प्रकाशित निष्कर्षों से पता चलता है कि जुड़वा बच्चों ने, अपने विवाहित साथियों की तरह, एकल या तलाकशुदा जुड़वा बच्चों की तुलना में कम शराब का सेवन किया। अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि एक बार रिश्ता खत्म हो जाने के बाद, लोग एक सत्र में अधिक मात्रा में पीने के लिए इच्छुक हो सकते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि अधिक बार।

Share this story