Samachar Nama
×

लाइफ को बनाना है वेहतर तो  Best Friend जरूरी या Soulmate?जाने दोनों में क्या है अंतर 

;

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,सोलमेट का अर्थ है जिसका संबंध आत्मा से हो। वह एक दोस्त की तरह बुरे वक्त में आपका साथ भी देता है और आपको हर कदम पर आगे बढ़ने के लिए सही मार्गदर्शन देने के लिए जीवनसाथी के रूप में भी काम करता है। कहा जा सकता है कि सोलमेट एक खास तरह का पार्टनर होता है, जिसके साथ आपका दिल का रिश्ता होता है। वह आपके विचारों, भावनाओं और मूल्यों को समझता है और आपके साथ एक बहुत ही सुखद और आध्यात्मिक संबंध महसूस करता है। अगर आप सोच रहे हैं कि जीवनसाथी के रूप में सोलमेट का मतलब क्या होता है तो आप गलत हैं। दरअसल, एक सोलमेट किसी भी तरह के रिश्ते में आपके साथ हो सकता है। तो क्या एक सबसे अच्छा दोस्त जीवनसाथी हो सकता है? आइये जानते हैं दोनों में क्या अंतर है.

सोलमेट और बेस्ट फ्रेंड में क्या अंतर है?
-सबकांशस सर्वेंट के मुताबिक, दो सबसे अच्छे दोस्तों के बीच यह शर्त हमेशा बनी रहती है कि अगर मैं तुम्हें पसंद नहीं करता हूं तो तुम मुझे छोड़ सकते हो, जबकि सोलमेट के साथ आप समस्याओं या मतभेदों के बावजूद आत्मीयता से जुड़े रहते हैं और रिश्ता टूटने जैसी स्थिति कभी नहीं आती।एक सच्चा दोस्त आपको आपकी खामियों के साथ स्वीकार करता है और मानता है कि आप जैसे हैं वैसे ही आप उसके सबसे अच्छे दोस्त हैं। जबकि सोलमेट आपकी गलतियों को दूर करने, आपके व्यक्तित्व को निखारने और आपको बेहतर बनाने की कोशिश करता रहता है।

किसी का सच्चा दोस्त बनने में महीनों और सालों लग जाते हैं, आप पहले साथ में समय बिताते हैं और समय के साथ आपकी दोस्ती गहरी होती जाती है। जबकि जैसे ही आपको अपना जीवनसाथी मिल जाता है तो आप एक आंतरिक जुड़ाव महसूस करते हैं। आपको लगता है कि आपके बीच कोई गहरा और प्राचीन रिश्ता है। ये रिश्ता इतना गहरा है कि इसके बिना कोई भी काम पूरा होना नामुमकिन सा लगता है.

सोलमेट आपको आपसे बेहतर जानता है, आपकी गलतियाँ, आपकी कमजोरी, आपका डर, आपके प्रेरित करने का तरीका और आपकी ताकत। जबकि दोस्त आपको पिछली घटनाओं के आधार पर आंकते हैं।

सोलमेट सिर्फ आपके दोस्त या प्रेमी नहीं हैं, वे आपको जीवन में कुछ सिखाने और आगे बढ़ने या कुछ महत्वपूर्ण सीखने में मदद करने के लिए भी आते हैं। एक जीवनसाथी एक दर्पण की तरह होता है जो हमें अपना सर्वश्रेष्ठ देखने में मदद करता है। इस तरह कहा जा सकता है कि बेस्ट फ्रेंड और सोलमेट का जीवन में दो अलग-अलग महत्व होता है।

Share this story

Tags