×

पत्नी को गर्भावस्था के दौरान पति देते है अपनी पत्नी को दोखा

फगर

यदि आप वास्तव में समाचार का अनुसरण नहीं कर रहे हैं, तो भी आप आज के बड़े शीर्षक से नहीं चूक सकते। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आप के मंत्री संदीप कुमार को एक आपत्तिजनक सीडी के कारण बर्खास्त कर दिया, जिसमें आप नेता को 'दो महिलाओं के साथ समझौता करने की स्थिति' में दिखाया गया था।

यह बताया गया है कि सीडी 2-3 महीने पुरानी है, और कुमार की पत्नी जाहिर तौर पर उस समय अपने बच्चे की डिलीवरी के लिए अमेरिका में थीं। हालांकि इस विवरण को सत्यापित नहीं किया गया है, यह एक सामान्य सामाजिक अस्वस्थता पर स्पॉटलाइट डालता है, जिस पर अक्सर चर्चा नहीं की जाती है लेकिन निश्चित रूप से मौजूद है - पुरुष धोखा क्यों देते हैं, खासकर जब उनकी पत्नियां गर्भवती होती हैं।

जबकि कोई निश्चित सर्वेक्षण नहीं है, इसे ऑनलाइन देखें और आप पाएंगे कि कई अनुमान कहते हैं कि लगभग 10 में से 1 पुरुष अपने पति या पत्नी के गर्भवती होने पर धोखा देता है। Fitpregnancy.com में द सीक्रेट्स ऑफ हैप्पीली मैरिड वुमेन के लेखक डॉ स्कॉट हॉल्टज़मैन कहते हैं, "आपको इसके बारे में सुनने की संभावना नहीं है, खासकर गर्भावस्था के दौरान, लेकिन यह शायद लोगों की तुलना में अधिक आम है।" इसके कई कारण हो सकते हैं, और हमने अपर्णा सैमुअल बालासुंदरम, साइकोथेरेपिस्ट, फैमिली कोच और www.AFlourishing.Me की संस्थापक से बात की कि हमें बताएं कि क्या देता है।


"मैंने एक ही मुद्दे का सामना करने वाले कम से कम तीन जोड़ों के साथ काम किया है, और पहली बात जो मैं कहना चाहता हूं वह यह है कि 90 प्रतिशत मामलों में यह गर्भावस्था नहीं है जो धोखा देती है। कई बार, गर्भावस्था केवल धोखा देने के लिए एक ट्रिगर के रूप में कार्य करता है लेकिन युगल के बीच पहले से ही एक अंतर्निहित कलह या संघर्ष है," अपर्णा कहती हैं। अपने अनुभवों के आधार पर, अपर्णा पुरुष दृष्टिकोण से कहती हैं, ये कुछ कारण हैं जो संभावित रूप से पुरुषों को भटकाते हैं।

महिलाएं क्या कर सकती हैं:

1. शरीर की छवि के मुद्दों के बारे में चिंता न करें: बार-बार, सर्वेक्षणों में कहा गया है कि महिलाएं सेक्स से परहेज करती हैं क्योंकि उन्हें यह धारणा है कि अब वे अपने शरीर में होने वाले परिवर्तनों के कारण अवांछनीय हैं। जरूरी नहीं कि यह सच हो। अपर्णा कहती हैं, "कई पुरुष अपने गर्भवती साथी को वांछनीय पाते हैं, और यदि वे बच्चे को उतना ही चाहते हैं, और यह एक साझा लक्ष्य है, तो गर्भावस्था पुरुष के पोषण पक्ष को सामने लाती है और यह यौन रूप से या एक-दूसरे की अधिक देखभाल करने के द्वारा भी अनुवादित होती है।" साथ ही, सेक्स केवल पैठ तक ही सीमित नहीं है। इसलिए, महिलाओं को अपने शरीर की छवि के मुद्दों को एक तरफ रखकर प्रवाह के साथ जाना अच्छा होगा।

2. अपने डॉक्टर से सुरक्षित सेक्स पोजीशन के बारे में पूछने में संकोच न करें: गर्भावस्था से जुड़े इतने सारे मिथक हैं कि अगर महिलाएं सेक्स करना चाहती हैं, तो भी वे शायद इस बात को लेकर चिंतित रहती हैं कि इससे बच्चे को क्या नुकसान हो सकता है। सुरक्षित स्थिति के बारे में स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करने से मदद मिलती है; अन्यथा इसे ऑनलाइन देखें या किसी मित्र से पूछें जो वहां पहले से मौजूद है, उसने ऐसा किया (सजा का इरादा)।


3. सुनिश्चित करें कि आप दोनों एक बच्चा पैदा करना चाहते हैं: यदि पति पत्नी जितना बच्चा नहीं चाहता है, तो यह संघर्ष का कारण बन सकता है और शायद इसके परिणामस्वरूप पुरुष उपेक्षित महसूस कर सकता है क्योंकि उसकी भावनाएं थीं विचार नहीं किया गया। यहां तक ​​कि अगर वह इसे आवाज नहीं देता है, तो उसकी हरकतें निश्चित रूप से उसके आधे-अधूरेपन को दर्शाती हैं, और यह उसे न केवल घर के बाहर एक भावनात्मक लंगर बल्कि एक यौन साथी की तलाश करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

4. गर्भवती होने से पहले के झगड़ों को सुलझाएं: आपने शायद वृद्ध लोगों द्वारा समस्याओं का सामना कर रहे जोड़ों को यह बिल्कुल बेकार सलाह सुनी होगी: 'एक बच्चा पैदा करो और सब कुछ ठीक हो जाएगा।' वास्तव में, न केवल चीजें ठीक नहीं होती हैं, गर्भावस्था और मातृत्व के अन्य सभी तनावों के कारण संबंध और बिगड़ जाते हैं, जैसे कि थकावट, नींद की कमी, एक कम सेक्स ड्राइव, स्तनपान, स्तनपान, प्रसवोत्तर अवसाद, और तथ्य कि संघर्ष वास्तव में कभी हल नहीं हुआ था।

Share this story