Samachar Nama
×

बच्चों के साथ स्ट्रांग बॉन्डिंग बनाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

;

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, इन दिनों बिजी शेड्यूल के चलते पेरेंट्स बच्चों को ज्यादा समय नहीं दे पा रहे हैं। कामकाजी माता-पिता के लिए यह विशेष रूप से कठिन है। इस वजह से बच्चों और माता-पिता के बीच दूरियां आ जाती हैं। ऐसे में आप भी बच्चों के साथ मजबूत बॉन्डिंग के लिए कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

पैम्पर- बच्चों को स्पेशल फील कराने की कोशिश करें। ऐसी एक्टिविटी करें जिससे उन्हें पता चले कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं जैसे उनके लिए एक नोट लिखना। उनके बारे में अच्छी बातें बताएं। उन्हें बहुत प्यार करो। इससे बच्चों के बीमार होने की संभावना भी कम हो जाती है।

दिन का हाल- बच्चों से जरूर पूछें कि उनका दिन कैसा गुजरा। इससे आप संतान की समस्याओं का समाधान करने में सफल रहेंगे। किसी परेशानी से निकलने में उनकी मदद कर पाएंगे। इससे बच्चे आपके करीब रहेंगे।

साथ खेलें - अपने बिजी शेड्यूल में से कुछ समय जरूर निकालें और बच्चों को दें। उनके साथ उनकी पसंदीदा गतिविधि में भाग लें। उनके साथ खेलो। इससे बच्चे आपसे जुड़ाव महसूस करेंगे।

भोजन करें - बच्चों के साथ भोजन करें। इससे आप उनके साथ क्वालिटी टाइम बिता पाएंगे। घर में बच्चों के साथ लंच, डिनर या ब्रेकफास्ट करें। इसके अलावा आप इन्हें वीकेंड पर लंच या डिनर में कहीं बाहर भी ले जा सकते हैं।

Share this story