Samachar Nama
×

हेल्दी रिलेशनशिप के लिए इमोशनल कनेक्‍शन है बेहद ज़रूरी, क्या आप में है ये बात?

;

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, जोड़े जो भावनात्मक रूप से एक-दूसरे से अलग महसूस कर रहे हैं, वास्तव में उनके बीच ठोस या गहरे संबंध की कमी का कारण हो सकता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि कपल्स के बीच इमोशनल अटैचमेंट हो। अगर आपको लगता है कि समय के साथ आपका रिश्ता फीका पड़ता जा रहा है तो आपको इसे मजबूत बनाए रखने के लिए हर संभव कोशिश करनी चाहिए। बता दें कि जब आप किसी के प्रति ईमानदार होते हैं, उसका सम्मान करते हैं, शारीरिक और मानसिक रूप से एक-दूसरे का ख्याल रखते हैं, तो रिश्ते में एक भावनात्मक बंधन बनने लगता है, जो आपके बीच के रिश्ते को जीवन भर बनाए रखने के लिए जरूरी है। काम करता है। आइए जानते हैं कि रिश्ते में इमोशनल कनेक्शन के क्या लक्षण होते हैं।

भावनात्मक जुड़ाव के संकेत
अगर आप किसी से इमोशनली अटैच हो जाते हैं तो आप अपने पार्टनर के सामने अपने बेस्ट फॉर्म में रहना चाहते हैं। इतना ही नहीं, आप अपने पार्टनर के सपने, ड्रीम जॉब, बेहतर खुशहाल जीवन देखकर खुश होने लगते हैं।

जब आप भावनात्मक रूप से जुड़े होते हैं, तो आप अपने साथी को कुछ भी हासिल करने की पूरी कोशिश करते हैं। यह प्रयास शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से किया जाता है।

जब ऐसा होता है, तो आप बेझिझक अपने जीवन और विचारों को एक दूसरे के साथ साझा कर सकते हैं। यह आदत आपके बीच की बॉन्डिंग को और भी ज्यादा बढ़ाने में मदद करने लगती है।

आप एक दूसरे को सुनना पसंद करने लगते हैं। फिर चाहे पार्टनर के मन में किसी के प्रति फ्रस्ट्रेशन हो, डर हो या किसी बात को लेकर नाराजगी हो। आप सब कुछ सुनने के लिए तैयार हैं।

आप अपने साथी के बारे में वह सब कुछ जानते हैं जो उसे दुखी, क्रोधित, प्रिय या सुरक्षित बनाता है। आप उसकी अच्छाई और बुराई दोनों को स्वीकार करते हैं।

भावनात्मक रूप से जुड़ जाने पर आप दोनों एक दूसरे के शौक को पसंद करने लगते हैं और उन शौक को पूरा करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

आप एक साथ समय बिताना और एक दूसरे की मदद करना पसंद करते हैं। साथ में आप बेझिझक खाना बनाना, गाड़ी चलाना, एक-दूसरे का ख्याल रखना आदि करते हैं।

Share this story