Samachar Nama
×

6 संकेत जो बताते हैं कि आपका अपने साथी के साथ स्वस्थ संबंध है

फगर

बेशक, प्यार दुनिया की सबसे शुद्ध भावनाओं में से एक है। आपकी तरफ से सही व्यक्ति के साथ, एक स्वस्थ संबंध आप में सर्वश्रेष्ठ ला सकता है और आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करा सकता है। एक स्वस्थ रिश्ता जरूरी नहीं कि एक आदर्श रिश्ता हो। हर रिश्ते में उतार-चढ़ाव आना तय है लेकिन नीचे दिए गए 6 संकेत व्यवहार संबंधी लक्षण हैं जिन्हें आपको अपने रिश्ते में करने का प्रयास करना चाहिए।
 
1. ट्रस्ट
यदि आप एक स्वस्थ रिश्ते में हैं, तो विश्वास अपने आप चल जाएगा और आपको अपने साथी पर सवाल या संदेह करने की आवश्यकता नहीं होगी। ट्रस्ट मूल रूप से यह विश्वास है कि आपके महत्वपूर्ण दूसरे ने आपको या आपके रिश्ते को चोट नहीं पहुंचाई है और आपको उनके प्रति अपनी वफादारी को 'साबित' नहीं करना पड़ेगा।
 
2. स्वतंत्रता
स्वतंत्रता होने का अर्थ है अपने जीवन के हर एक हिस्से में अपने साथी को शामिल किए बिना स्वयं होने की स्वतंत्रता। एक स्वस्थ रिश्ते में, आपके साथी को आपके जुनून का समर्थन करना चाहिए और आपको अपने होने के लिए जगह देनी चाहिए।

3. ईमानदारी
अपने साथी के मूड की चिंता किए बिना सच्चा होना एक स्वस्थ रिश्ते की निशानी है। एक स्वस्थ रिश्ते में, आपको बिना कुछ छुपाए अपनी भावनाओं को एक-दूसरे के साथ खुलकर साझा करने में सक्षम होना चाहिए।

4. समानता
रिश्ते में आप दोनों के प्रयास का बराबर संतुलन होना चाहिए। अपनी जरूरतों, इच्छाओं और भावनाओं से समझौता किए बिना आपको अपनी बात रखनी चाहिए। धन, समय और समर्थन से, प्रत्येक परिणाम एक दूसरे पर हावी होने के बराबर होना चाहिए।

5. आदर
एक स्वस्थ रिश्ते के प्रमुख पहलुओं में से एक सम्मान देना और लेना है। आपको एक दूसरे की राय और दृष्टिकोण का सम्मान करना चाहिए। आपके साथी को बिना किसी संदेह के आपकी कड़ी मेहनत और आकांक्षाओं का सम्मान और समर्थन करना चाहिए।

6. स्वस्थ तर्क
कोई भी रिश्ता परफेक्ट नहीं होता और हर रिश्ते के अपने उतार-चढ़ाव होते हैं जो बिल्कुल ठीक है। हालाँकि, जिन मुद्दों पर आप असहमत हैं, उन पर सम्मानजनक खुली चर्चा करना एक स्वस्थ रिश्ते का संकेत है। बहस हर रिश्ते में बिल्कुल सामान्य है। स्वस्थ तर्क समस्या के मूल कारण को समझ रहे हैं और बिना चिल्लाए कुछ बड़ा करने से पहले उस पर सम्मानपूर्वक चर्चा कर रहे हैं।

Share this story