×

5 संकेत जो आपको यह जानने में मदद करेंगे कि क्या आप एकतरफा रिश्ते में हैं या नहीं 

फगर

जब आप किसी रिश्ते में होते हैं, तो अपने साथी के लिए उस अतिरिक्त मील जाने में कोई बुराई नहीं है। हालाँकि एकतरफा रिश्तों को पहचानना मुश्किल हो सकता है क्योंकि अपने साथी के लिए अपने स्नेह से अंधा होना और खुद को समझाना आसान है कि सब कुछ ठीक है। हालाँकि, आपको निस्वार्थ और एकतरफा प्रेम संबंध के बीच का अंतर पता होना चाहिए। ये रिश्ते निराशाजनक होते हैं और आसानी से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकते हैं। यदि आप अपने रिश्ते की स्थिति के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो पढ़ते रहें। अगर आपको लगता है कि आप एकतरफा रिश्ते में हैं, तो यहां कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।


संकेत जो साबित करते हैं कि आप एकतरफा रिश्ते में हैं
1. इट्स जस्ट यू हू डूइंग द कन्वर्सेशन
जब आप किसी रिश्ते में होते हैं, तो संचार सबसे अच्छा तरीका होता है। आप पाठ संदेश भेजते हैं, फ़ोन कॉल करते हैं, और पूरे सप्ताह अपने साथी को देखने का प्रयास करते हैं - मूल रूप से यदि यह केवल आप ही हैं जो प्रयास कर रहे हैं तो आप एकतरफा रिश्ते में हैं। यदि आपको हमेशा संपर्क करने वाले पहले व्यक्ति बनना है, तो हो सकता है कि आपका साथी आपके रिश्ते को अपने जीवन में प्राथमिकता नहीं दे रहा हो।

2. इट्स जस्ट यू हूज़ मेकिंग फॉर द बिहेवियर
रक्षा खेलना कई बार उचित होता है लेकिन हमेशा नहीं। लेकिन अगर आप अपने साथी के व्यवहार को अपने दोस्तों, परिवार और काम के दायरे में लगातार सही ठहरा रहे हैं, तो संभावना है कि वे कुछ ऐसा देख रहे हैं जो आप नहीं हैं। आपको अपने साथी की प्रतिष्ठा की रक्षा करने और अपने प्रियजनों को भी खुश रखने की सारी जिम्मेदारी लेनी होगी। यह न केवल तनावपूर्ण है, बल्कि यह थकाऊ भी हो सकता है।

3. इट्स जस्ट यू आर जो माफी माँग रहा है
क्या आप हमेशा माफी माँगने वाले होते हैं, भले ही आपकी गलती न हो? तो यह एकतरफा रिश्ते की सबसे बड़ी निशानी होती है। यदि आप एकतरफा रिश्ते में हैं, तो आपका साथी शायद आपको उन चीजों के लिए बुरा महसूस कराने में माहिर है, जिनके बारे में आपको चिंता करने का कोई कारण नहीं है।

4. इट्स जस्ट यू हू हूज़ चेकिंग ऑन द वे
यदि आप एकतरफा रिश्ते में हैं, तो आपका साथी शायद ही आपकी भलाई की परवाह करेगा और आपसे ऐसा पूछने में कभी भी एक पल भी नहीं लेगा। वे उन समस्याओं के बारे में कभी चिंता नहीं करेंगे जिनसे आप गुजर रहे हैं या यदि कोई हो तो जानने की परवाह नहीं करेंगे। आपको लगता है कि आपके साथी को आपकी परवाह नहीं है, जो एक बहुत बड़ा भार है।

5. रिश्ता आपको तनाव देता है
रिश्ते कभी भी परफेक्ट नहीं होते। हर दिन सैकड़ों समस्याएं उत्पन्न होती हैं और उन्हें दूर करने के लिए बहुत प्रयास करना पड़ता है। वे इन रिश्तों की समस्याओं पर काबू पाने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाएंगे और इसके बजाय उनसे दूर भागेंगे। आप लगातार चिंता कर रहे हैं कि रिश्ता टूटने की कगार पर है और यह सब आपकी गलती है।

Share this story