Samachar Nama
×

शरीर में ठंडक घोल देगी कच्चे आम की लौंजी, स्वाद है लाजवाब, मिनटों में होगी तैयार

;

गर्मी के मौसम में कच्चे आम यानी आम से बनी लौंजी बड़े चाव से खाई जाती है. आम की लौंजी न सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. आम की तासीर गर्म होती है जबकि कच्चे आम की तासीर ठंडी मानी जाती है। ऐसे में गर्मी के मौसम में कढ़ी की लौंजी खाने से शरीर में ठंडक बनी रहती है और तापमान भी बना रहता है. अगर सब्जी बनाने का मन न हो तो आम की लौंजी के साथ अकेले रोटी खाई जा सकती है. इसका खट्टा-मीठा स्वाद बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी पसंद आता है.आम की लौंजी आसानी से बनकर तैयार हो जाती है और यह पोषक तत्वों से भरपूर भी होती है. आम की लौंजी को दाल-चावल के साथ भी बहुत पसंद किया जाता है. अगर आप भी आम की लौंजी बनाना चाहते हैं तो आप हमारे बताए तरीके से इसे बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं.

मैंगो लौंजी बनाने की सामग्री
कच्चे आम के टुकड़े - 1 कप
सौंफ - 1/2 छोटा चम्मच
जीरा - 1/2 छोटा चम्मच
राई - 1/2 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच
अजवायन - 1/4 छोटी चम्मच
गुड़ - 1 कप
चाट मसाला - 1/2 छोटा चम्मच
गरम मसाला - 1/2 छोटा चम्मच
काला नमक - 1/2 छोटी चम्मच
हींग - 1 चुटकी
तेल - 2 बड़े चम्मच
पानी - 1 कप
सादा नमक - स्वादानुसार

मैंगो लौंजी कैसे बनाते है
स्वादिष्ट आम की लौंजी बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे आम को लेकर उसे साफ पानी से धोकर सूती कपड़े से पोंछ लें. - इसके बाद कच्चे आम को छलनी से छीलकर लंबी-लंबी स्ट्रिप्स में काट लें और गुठलियां अलग कर लें. - अब एक कड़ाही में 2 चम्मच तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. तेल के गरम हो जाने पर इसमें जीरा, राई, सौंफ, हींग और अन्य मसाले डालकर कुछ सेकेंड तक चलाते हुए भून लीजिए.

- जब मसालों से महक आने लगे तो कच्चे आम के टुकड़े कढ़ाई में डाल दें और चमचे की सहायता से मसाले में मिला कर पकाएं. - थोड़ी देर बाद मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर डालकर धीमी आंच पर 1 कप पानी डालकर लौंजी को पकने दें. लौंजी में स्वादानुसार नमक डालिये, मिलाने के बाद कढ़ाई को ढककर 2-3 मिनिट तक पकने दीजिये.

लौंजी पकने के बाद इसमें पिसा हुआ गुड़ डाल कर मिला दीजिये. - इसके बाद गैस की आंच तेज कर दें और लौंजी को तब तक पकाएं जब तक कि गुड़ अच्छे से गल न जाए. अगर लौंग खट्टी लग रही है तो आप थोड़ा और गुड़ डाल सकते हैं। - इसके बाद इसमें चाट मसाला और गरम मसाला डालकर लौंजी के साथ मिक्स कर दें. कुछ देर पकाने के बाद गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट और पौष्टिक आम की लौंजी बनकर तैयार है. इसे लंच या डिनर के साथ परोसा जा सकता है।

,

Share this story

Tags