Samachar Nama
×

बरसात के मौसम में छिपकली से हो गए हैं परेशान, तो अपनाएं यह 3 घरेलू नुस्खे,जल्द दिखेगा असर 

;

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, बारिश के मौसम में घर के अंदर कीड़े-मकोड़ों और छिपकलियों की समस्या बढ़ जाती है। शहर हो या गांव हर जगह लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। रात के समय लाइट जलाने से खासतौर पर कीड़े-मकोड़े और छिपकलियां आ जाती हैं। कई बार ये कीड़े लोगों को काट लेते हैं और संक्रमण हो जाता है. छिपकलियों का घरों में आना आम बात है, लेकिन बारिश के मौसम में इनका कहर बढ़ जाता है। ऐसे में घर के वातावरण को अच्छा और साफ-सुथरा रखने के लिए छिपकली को घर से दूर करना जरूरी है। अगर आप छिपकलियों से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.

काली मिर्च स्प्रे का प्रयोग करें – घर से छिपकलियों को भगाने के लिए काली मिर्च स्प्रे सबसे अच्छा विकल्प है। आप घर पर आसानी से पेपर स्प्रे तैयार कर सकते हैं. सबसे पहले थोड़ी सी काली मिर्च लें और उसे पीसकर पाउडर बना लें। अब इसे पानी में अच्छी तरह मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भर लें। अब इस मिश्रण को उन जगहों पर छिड़कें जहां आपको छिपकलियां मिलती हैं। इसका छिड़काव करने से छिपकलियां उन जगहों पर नहीं जाएंगी। काली मिर्च की जगह आप लाल मिर्च पाउडर या गर्म चटनी को पानी में मिलाकर भी मिश्रण बना सकते हैं. इसके छिड़काव से छिपकलियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

प्याज-लहसुन रखें- लहसुन और प्याज में तेज गंध होती है, जो छिपकलियों को भगाने में मदद करती है। ये दोनों चीजें छिपकली को नुकसान भी नहीं पहुंचाती हैं और इससे आसानी से छुटकारा पाने का यह एक अच्छा तरीका है। छिपकलियों को दूर रखने के लिए अपने घर में कुछ प्याज के टुकड़े या कच्ची लहसुन की कलियाँ रखें। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो इन्हें प्लास्टिक की बोतल में थोड़ा पानी डालकर रख दें। इससे घर में छिपकलियां नहीं आएंगी और कीट-पतंगों से भी कुछ राहत मिल सकती है।

नेफ़थलीन की गोलियों का उपयोग करें - घर में नेफ़थलीन की गोलियाँ रखना छिपकलियों से छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका है। हालाँकि, इसका उपयोग केवल उन घरों में किया जाना चाहिए जहाँ कोई पालतू जानवर या छोटे बच्चे नहीं हैं। नेफ़थलीन गोलियों के संपर्क में आने से पालतू जानवरों और मनुष्यों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुँच सकता है। छिपकलियां नेफ़थलीन की तेज़ गंध बर्दाश्त नहीं कर पातीं और भाग जाती हैं। इन गोलियों को रसोई की अलमारी और सिंक के नीचे रखना चाहिए। नेफ़थलीन को खाद्य पदार्थों के आसपास नहीं रखना चाहिए।

Share this story

Tags