Samachar Nama
×

अगर बच्चों को कम खर्च में पढ़ाना है घर पर ही तो अपना यह खास तरीके

;

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, आज के समय में बच्चों को पढ़ाना थोड़ा मुश्किल है। कई स्कूलों की फीस से लेकर ट्यूशन तक का भुगतान करने से अभिभावकों की जेब पर काफी बोझ पड़ता है। हालाँकि, आप अपने बच्चों को घर पर शिक्षा देकर भी अपने खर्चों को काफी हद तक कम कर सकते हैं।इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिनकी मदद से आप बिना ज्यादा पैसे खर्च किए बच्चों को पढ़ा सकते हैं। आइये इस विषय के बारे में विस्तार से जानते हैं।

घर पर पढ़ाओ

खर्च कम करने के लिए घर पर पढ़ाई करना सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। प्राइमरी सेक्शन के बच्चों के लिए पाठ्यक्रम बहुत कठिन नहीं है। ऐसे में आप उन्हें घर पर ही पढ़ा सकते हैं. दूसरी ओर, यदि आपके बच्चे बड़े हैं, तो आप उन्हें स्वयं आसान विषय पढ़ाकर खर्च में कटौती कर सकते हैं। वहीं अगर कोई विषय है तो ही दाखिला लें, ताकि फीस कम देनी पड़े।

गूगल से मदद लें
आज गूगल में आपको हर विषय से जुड़ी जानकारी मिलेगी. तो अगर यह गणित का अभ्यास है या विज्ञान का अध्याय है। ऐसे में आप अपने बच्चों की हर समस्या का समाधान गूगल पर सर्च करके पा सकते हैं। इसके साथ ही वॉयस सर्च जैसे फीचर्स की मदद से बच्चे पढ़ाई से जुड़े सभी सवाल भी हल कर सकते हैं।

youtube वीडियो
यूट्यूब पर उपलब्ध वीडियो में आपको शैक्षिक लेखन, कविता, लघु कथाएँ और प्रेरक वीडियो जैसे कई विकल्प मिलेंगे। इन सभी वीडियो में मौजूद अच्छे कंटेंट को आप अपने बच्चों को दिखा सकते हैं।

निःशुल्क कक्षाएँ और छात्रवृत्ति

निःशुल्क कक्षाओं और छात्रवृत्ति की सहायता से बच्चे निःशुल्क सीख सकते हैं। कई ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म पर आपको ट्रेनिंग के तौर पर कई सुविधाएं मिलेंगी.

Share this story

Tags