Samachar Nama
×

अगर मानसून में रखना है अपने नाखूनों का ख्याल तो फॉलो करें यह टिप्स 

;

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,मूसलाधार बारिश के साथ मानसून का मौसम अपने साथ कई समस्याएं भी लेकर आता है। खासतौर पर इस मौसम में बालों, त्वचा और नाखूनों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। अक्सर हम अपने बालों और त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करते हैं, लेकिन कई बार हम अपने नाखूनों को नजरअंदाज जरूर कर देते हैं, लेकिन आपको बता दें कि नाखूनों की देखभाल को नजरअंदाज करने से न सिर्फ उनकी खूबसूरती खराब हो सकती है, बल्कि आप संक्रमण के शिकार भी हो सकते हैं। संक्रमण) भी आपको अपना शिकार बना सकता है। तो आज इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि मानसून में अपने नाखूनों की देखभाल कैसे करें। इन टिप्स को अपने मानसून नेल केयर रूटीन में जरूर शामिल करें

नाखूनों को काटें और छोटा रखें
यदि आप अपने नाखूनों के अंदर अवांछित जीवाणु संक्रमण से बचना चाहते हैं, तो उन्हें अच्छी गुणवत्ता वाले नेल क्लिपर से नियमित रूप से काटना न भूलें। क्रोम कोटेड नेल क्लिपर्स से बचें क्योंकि इनके कोनों पर जंग लग जाती है और संक्रमण बढ़ जाता है। तो जब भी आप मॉनसून में अपने नेल केयर रूटीन को फॉलो करें तो इन टिप्स को याद रखें।

   पैरों और पैर के नाखूनों को सूखा रखें

मानसून के दौरान आपके पैर और उंगलियों के नाखून सबसे ज्यादा पानी के संपर्क में आते हैं। यह उन्हें क्षति के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है। गंदगी जमा होने के कारण उनके आसपास मृत त्वचा बनने लगती है। इससे बचने के लिए आपके जूतों का चुनाव बहुत अहम भूमिका निभाता है। बंद चमड़े के जूतों के बजाय खुले जूते या सैंडल पहनें। एक बार जब आप उन्हें हटा दें, तो पैरों और नाखूनों को सुखा लें। एंटी-फंगल होना आपकी मानसून स्वच्छता का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।

नेल पेंट सावधानी से लगाएं
ज्यादातर लड़कियों को नेल पेंट लगाना पसंद होता है और मानसून में इसे लगाने से कोई नुकसान भी नहीं होता है। बस रसायन मुक्त और पर्यावरण अनुकूल नेल रंगों का उपयोग करने का प्रयास करें। यहां तक कि जब आप नेल कलर रिमूवर चुन रहे हों, तो यदि संभव हो तो नाखूनों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विटामिन ए, सी और ई वाला एक चुनें।

नाखूनों को गुनगुने पानी में भिगोएँ
   गुनगुने पानी से हाथ धोने से नाखून मुलायम और चिकने रहते हैं। यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल के रूप में भी काम करता है। इसलिए, छिपे हुए कोनों और नेल बेड से गंदगी हटाने के लिए नेल पिक का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।

   स्वस्थ आहार
आखिरी लेकिन महत्वपूर्ण बात, मानसून के दौरान अपने नाखूनों की देखभाल के अलावा, अपने आहार का ध्यान रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है। आप अपने आहार में विटामिन ई और ओमेगा 3 जैसे स्वस्थ सप्लीमेंट शामिल कर सकते हैं। साथ ही आपके आहार में प्रोटीन का होना भी बहुत जरूरी है। अच्छा आहार आपके नाखूनों की खूबसूरती बरकरार रखने में मदद करता है।

Share this story

Tags