Samachar Nama
×

अगर बारिश के मौसम में घर के पौधों को खा जाता है ये सफेद कीड़ा,तो इस तरह से पायें छुटकारा 

';'

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,कुछ लोगों को घर के अंदर या बगीचे में अलग-अलग तरह के पौधे लगाना पसंद होता है। आप एक साथ कई पौधे लगाते हैं, लेकिन समय की कमी के कारण कई बार आप उनकी देखभाल ठीक से नहीं कर पाते हैं। इससे पौधे सूखकर मुरझाने लगते हैं। ऐसे में अगर उन्हें समय-समय पर पानी और खाद न दिया जाए तो वे सूख जाते हैं. मानसून में पौधों का भी खास ख्याल रखना पड़ता है, चाहे वह इनडोर पौधे हों या बगीचे में लगे पौधे। ज्यादा बारिश होने पर ये पौधे खराब होने लगते हैं. कभी-कभी उनमें कीड़े भी दिखने लगते हैं। ऐसा ही एक कीट है माइलबग जो सफेद रंग का होता है। बरसात के मौसम में यह पौधों को खराब कर देता है। अगर आपको अपने पौधों की पत्तियों, तनों, फूलों पर छोटे-छोटे सफेद रंग चिपके हुए दिखें तो समझ लें कि ये माइलबग हैं। इससे पहले कि यह आपके पौधों को नुकसान पहुंचाए, आप इन तरीकों को आजमाकर इसका जड़ से उपचार कर सकते हैं।

मानसून में पौधों को मिलीबग से बचाने के उपाय

1. माइलबग एक सफेद रंग का छोटा कीट है, जो पौधों पर चिपका हुआ दिखाई देता है। खासतौर पर यह मानसून में ज्यादा देखने को मिलता है। यदि पौधों की उचित देखभाल न की जाए तो ये पत्तियां खा जाते हैं। इससे पौधे सूख सकते हैं. अगर आपको अपने घर के पौधों या बगीचे के किसी पौधे पर यह कीड़ा दिखाई दे तो इसका उपचार नीम की पत्तियों से करें। इसके लिए कुछ नीम की पत्तियां और दो कप पानी लेकर मिक्सी में पीस लें। इस तरल को छानकर एक स्प्रे बोतल में भर लें। इस नीम के पानी को उन सभी पौधों पर छिड़कें, जहां भी ये सफेद कीड़े नजर आएं। ऐसा हफ्ते में दो बार करें, माइलबग्स मर जाएंगे।

2. माइलबग्स को खत्म करने के लिए आप घर में मौजूद बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एक कटोरे में 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा डालें। इसमें 3 कप पानी डाल दीजिये. इसे मिला लें और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस डाल दें. इसे एक बोतल में भरकर रख लें. पौधों पर जहां भी सफेद कीड़े दिखाई दें वहां इस तरल का छिड़काव करें।

3. आप घर पर कपड़े तो धोते ही होंगे. कुछ लोग मशीन की बजाय बाल्टी में सर्फ डालकर कपड़े साफ करते हैं। कपड़ा धोने के बाद इस सर्फ के पानी को फेंकने की बजाय आप इसका इस्तेमाल पौधों पर लगे इस सफेद कीट को मारने के लिए कर सकते हैं। आप इस पानी में थोड़ा सा सफेद सिरका भी डाल लें. इसके अभाव में आप बेकिंग सोडा भी ले सकते हैं। इस पानी को एक स्प्रे बोतल में डालें और इन खराब हो रहे पौधों पर छिड़कें। ऐसा करने से ये कीड़े मर जायेंगे.

Share this story

Tags