Samachar Nama
×

क्या आपके भी मोजे से आती है गंदी बदबू तो पहनने से पहले फॉलो करें यह टिप्स 

''

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,  मोजों से आने वाली गंदी बदबू आपके लिए और आपके आसपास के लोगों के लिए भी परेशानी का कारण बन जाती है.  गर्मियों में तो यह समस्या और भी बढ़ जाती है क्योंकि पसीना और बैक्टीरिया मिलकर बदबू का कारण बनते हैं. लेकिन कुछ साधारण घरेलू ट्रिक्स अपनाकर आप इस समस्या से बच सकते हैं. 

पाउडर का इस्तेमाल करें
अगर आपके पैर बहुत पसीना छोड़ते हैं, तो मौजे पहनने से पहले पैरों पर पाउडर लगाना फायदेमंद हो सकता है. पाउडर पसीने को सोख लेगा और इससे पैरों में बदबू नहीं आएगी. यह सिंपल ट्रिक आपको दिन भर आराम और ताजगी महसूस कराएगी. इससे आप बदबू से भी बचे रहेंगे और आपके पैर भी साफ रहेंगे. 

सही मौजे का चयन करें
गर्मियों में कॉटन के मौजे पहनना चाहिए क्योंकि कॉटन पसीने को अच्छे से सोख लेता है. सफेद या हल्के रंग के मोजे सूरज की गर्मी को कम सोखते हैं, इसलिए ये गर्मियों में पहनने के लिए बेहतर होते हैं. ऐसे मौजे पहनने से आपके पैर ठंडे और सुखी रहते हैं, जिससे बदबू भी कम होती है. 

परफ्यूम का प्रयोग
अगर आपको डर है कि पैरों के पसीने से बदबू आ सकती है, तो आप मौजे पर थोड़ा परफ्यूम छिड़क सकते हैं. यह पसीने की बदबू को छुपाने में मदद करता है. परफ्यूम की खुशबू से मोजे ताजा महसूस होंगे और आपको असहजता से बचाएंगे. यह एक आसान और प्रभावी तरीका है बदबू से बचने का. 

जूतों का सही चुनें
बदबू से बचने के लिए ऐसे जूते पहनें जो हवादार हों और तंग न हों. जब जूते हवा को अच्छी तरह से आने-जाने देते हैं, तो पैरों में पसीना कम होता है और बदबू भी कम आती है.

एसेंशियल ऑयल का प्रयोग करें
अगर आप अपने मौजों में ताजगी और साफ चाहते हैं, तो कुछ बूँदे लैवेंडर या टी ट्री ऑयल डालें. ये तेल न केवल खुशबूदार होते हैं बल्कि इनके एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो बैक्टीरिया को मारकर मौजों को लंबे समय तक ताजा और साफ रखते हैं. इससे आपके पैरों को सेफ्टी मिलती है और बदबू भी दूर होती है. 

Share this story

Tags