×

सुबह उठते ही न देखें आईना, होगा नुकसान

फगर

जिन लोगों को दिन में एक बार भी ठीक से नींद नहीं आती है। हालांकि इन सब के चलते औसत मध्यमवर्गीय व्यक्ति पर काफी दबाव रहता है..हमेशा व्यस्त रहता है। बहुत से लोग अपनी जीवनशैली के कारण अत्यधिक तनाव का शिकार होते हैं। इसका असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। नींद भी नींद की समस्या का कारण बनती है। नींद की कमी से एकाग्रता की कमी होती है। जागने से पहले हम वही देखते हैं जो हमारी आंखों के सामने होता है। हम कसम खाते रहते हैं। हालांकि कुछ लोग इनकार करते हैं कि ये सब अंधविश्वास हैं.. पारिस्थितिकी का कहना है कि यह निश्चित रूप से उनके दैनिक जीवन को प्रभावित करता है। लेकिन क्या होता है अगर आप सुबह उठने से पहले आईने में देखते हैं .. बहुत से लोग कहते हैं कि यह अच्छा नहीं है .. एक बार इसके बारे में पता करें ..

नकारात्मक ऊर्जा ..

इकोलॉजी के अनुसार सुबह उठते ही टूटी हुई घड़ियों को नहीं देखना चाहिए। हममें से ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि हम सुबह उठते ही शीशा देखते हैं। हालांकि, अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आपको तुरंत अपनी आदत बदल लेनी चाहिए। आईने में न देखें क्योंकि आईने में नकारात्मक ऊर्जा परिलक्षित होती है।

घर में कोई भी टूटा-फूटा सामान नहीं रखना चाहिए। इनसे नकारात्मक ऊर्जा फैलती है। इसलिए बेहतर है कि टूटी हुई वस्तुओं को फेंक दें।

आयुर्वेदिक विज्ञान के अनुसार सभी को ब्रह्म मुहूर्त में जागने की सलाह दी जाती है। इसका मतलब है कि आपको सुबह 3 घंटे 30 मिनट से 5 घंटे 30 मिनट के भीतर उठना चाहिए। इस प्रकार ब्रह्म मुहूर्त में सोने से हमें सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। ताकि हमारे विचार भी सकारात्मक रूप से सामने आएं, जिससे समुदाय के सभी लोग हमेशा के लिए खुशी से रह सकें। शरीर को आवश्यक ऊर्जा तो मिलती ही है, साथ ही वह स्वस्थ भी रहता है।

Share this story