Samachar Nama
×

सुबह खाली पेट गर्म पानी से आपके शरीर को मिलते है कई जबरदस्त फायदे 

अद्व

लाइफस्टाइल डेस्क: हमने कई बार सुना है कि आपको सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना चाहिए। यह सुझाव आयुर्वेद में भी दिया गया है। सुबह कुछ भी खाने से पहले पानी पीने को उषापान कहते हैं। सामान्य दिनों में भी गर्म पानी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है और हमें कोरोनल पीरियड में भी गर्म पानी पीने के लिए कहा जाता है। गर्म पानी शरीर की कई बीमारियों को दूर करता है। तो आज हमें यह जानने की जरूरत है कि गर्म पानी पीने से शरीर को क्या फायदे होते हैं।

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से पेट पूरी तरह साफ हो जाएगा, इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे। दिन भर आपका दिमाग शांत रहेगा। पेट की समस्या हमारे शरीर में कई बीमारियों के प्रवेश का कारण बनती है। इसे दूर करने के फायदे हैं।

गर्म पानी पीने से खांसी आसानी से दूर हो जाती है। जीभ का स्वाद, गले में ग्रंथियों की लार आदि स्रावी कार्य में सुधार करते हैं। गर्म पानी पीने से अनुचित पाचन के कारण पेट में जमा भोजन का पाचन तेज हो जाता है। अपकव पेट में गिर रहा हो, फिर कुछ खाया या पिया हो, बार-बार ऐसा होने पर अपकव पेट की परत पर फैल जाता है। जो अपच, एसिडिटी, एनोरेक्सिया जैसे पाचन रोगों का कारण बनता है। इससे सांसों की दुर्गंध पेट में जमा हो जाती है। रोजमर्रा की समस्या का ऐसा समाधान।

बहुत से लोग भूख न लगने की शिकायत करते हैं। यह समस्या ज्यादातर पेट के साफ न होने के कारण होती है। जब आपको भूख न लगे तो गर्म पानी में नींबू के रस के साथ नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पीएं, इससे आपको जरूर फायदा होगा।

गर्म पानी पीने से चेहरे पर झुर्रियां जल्दी नहीं पड़ती और चेहरे की चमक भी बनी रहती है। गर्म पानी पीने से भी आपके बालों को समय से पहले सफेद होने से रोका जा सकता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से आप भी अपने बढ़ते वजन से छुटकारा पा सकते हैं।

Share this story