Samachar Nama
×

अगर आपका भी राशन कार्ड हो गया हैं एनएक्टिव तो जानें आप कैसे करा सकते हैं दोबारा एक्टिव?

 भारतीय खाद्य निगम विभिन्न कारणों से कई राशन कार्ड धारकों के राशन कार्ड बंद कर रहा है। ऐसे में वे लोग ज्यादा परेशान हो रहे हैं..........
 ढोकला एक ऐसी डिश है जिसका नाम सुनते ही सब के चेहरे पर बड़ी सी मुस्कान आ जाती है। आमतौर पर ढोकला बेसन से बनाया जाता है, लेकिन हम आपको

यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!! भारतीय खाद्य निगम विभिन्न कारणों से कई राशन कार्ड धारकों के राशन कार्ड बंद कर रहा है। ऐसे में वे लोग ज्यादा परेशान हो रहे हैं जिन्हें वाकई राशन कार्ड की जरूरत है. उनके मन में यह भी सवाल है कि बंद राशन कार्ड को दोबारा कैसे शुरू किया जाए. आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपका राशन कार्ड निष्क्रिय हो गया है तो आप इसे दोबारा कैसे सक्रिय कर सकते हैं।

खाद्य विभाग के नए निर्देशों के अनुसार, राशन कार्ड का उपयोग न करने या दुरुपयोग होने की स्थिति में विभाग कई बार आपका राशन कार्ड बंद कर देता है, लेकिन ज्यादातर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है और यहां बताया गया है कि राशन कार्ड कब बंद किया जाता है और वहां परेशान होते रहना. अपने राशन कार्ड को पुनः सक्रिय कराने के लिए आपको आपूर्ति विभाग को अपने परिवार का पूरा विवरण देना होगा। इसके लिए आपको खाद्य आपूर्ति विभाग में एक फॉर्म भरना होगा जिसके बाद आपके राशन कार्ड को दोबारा एक्टिवेट करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

राशन कार्ड को पुनः सक्रिय करने के लिए उपभोक्ता को खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको अपनी लॉगिन आईडी से लॉगिन करना होगा और एक फॉर्म सबमिट करना होगा। इस दौरान आपसे आपका आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक खाता विवरण, आवासीय पता और मतदाता पहचान पत्र की फोटो कॉपी मांगी जाएगी।

इन चरणों का पालन करें

  • सबसे पहले बंद राशन कार्ड को सक्रिय करने के लिए आवेदन दें।
  • आवेदन जमा करने के बाद आपको एक फॉर्म प्राप्त होगा, जिसे आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • फॉर्म में कोई भी गलती स्वीकार नहीं की जाएगी, इसलिए हर जानकारी सही और सटीक दें।
  • आवेदन पत्र भरने के बाद इसे वहां लगाएं जहां हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान मांगा जाए।
  • फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों की प्रतियां संलग्न करें।
  • फॉर्म पूरी तरह से भरने के बाद इसे राशन की दुकान या संबंधित खाद्य विभाग के कार्यालय में जमा कर दें, यदि आवेदन ऑनलाइन है तो यह ऑनलाइन ही जमा होगा।
  • यदि सब कुछ सही पाया गया तो अपना फॉर्म जांचें
     

Share this story

Tags