×

आप भी चाहती है सामंथा रूट की फिटनेस का राज है ये चीज, स्वाद के साथ करता है वजन कम करने में मदद

आप भी चाहती है सामंथा रूट की फिटनेस का राज है ये चीज, स्वाद के साथ करता है वजन कम करने में मदद

हैल्थ न्यूज डेस्क।। आजकल के बदलते लाइफस्टाइल में बढता वजन हर किसी के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है। खासतौर पर महिलाओं के लिए बढ़ता वजन सबसे बडी समस्या है। वे इससे छुटकारा पाने ​क लिए क्या- क्या चीजें ट्राइ नहीं करती हैं। ऐसे में बढते वजन की समस्या के चलते लोग जिम या डाइटिंग का सहारा लेने लगते हैं लेकिन उन्हे इस बात की कोई खबर नहीं है कि उन्हे ऐसे में क्या खाना चाहिए।  जिससे आपका वजन बढ़े भी नहीं और कंट्रोल में भी रहे। इन्ही की तरह अगर आप भी बढते वजन से परेशान है तो सामंथा रूट की तरह आप भी पीनट बटर की मदद ले सकती हैं।  
 
पीनट बटर से मिलता है प्रोटीन 
ब्रेड और पीनट बटर में काफी मात्रा में ट्रिप्टोफैन और विटामिन बी होता है जिससे शरीर को अमीनो एसिड एब्जॉर्ब करने में हेल्प मिलती है। बहुत कम लोग यह बात जानते हैं कि पीनट बटर से हमारे शरीर को प्रोटीन मिलता है और मांसपेशियां रिपेयर होती हैं। रात को सोने से पहले डेढ़ चम्मच पीनट बटर खाने से वजन कम करने में मदद मिलेगी।

पीनट बटर के फायदे 
इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है। इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। पीनट बटर खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। हफ्ते में दो-तीन बार 2-3 चम्मच पीनट बटर का सेवन करना चाहिए। पीनट बटर में सोडियम की मात्रा सबसे कम होती है।

आप भी चाहती है सामंथा रूट की फिटनेस का राज है ये चीज, स्वाद के साथ करता है वजन कम करने में मदद

डायबिटीज की समस्या से भी बचाता है 
पीनट बटर ब्लड शुगर को ज्यादा प्रभावित नहीं करता। लो ब्लड शुगर पर काबू पाने के लिए भी उपयोगी।पीनट बटर का सेवन आपको डायबिटीज की समस्या से बचा सकता है। 

कैसे बनता है बटर 

इसे बनाने के लिए सबसे पहले मूंगफली को भूना जाता है, फिर शहद, नमक व पीनट ऑयल के साथ अन्य सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट तैयार किया जाता है, जो पीनट बटर के रूप में सामने आता है।  वैसे तो यह मक्खन ही होता है, लेकिन इसे बनाने की प्रक्रिया आम मक्खन बनाने की प्रक्रिया से बिल्कुल अलग होती है। मूंगफली से बना पीनट बटर खास औषधीय गुणों से समृद्ध होता है, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने का काम कर सकता है। 

Share this story