×

कामकाजी महिलाएं इन टिप्स की मदद से खुद को रख सकती हैं फिट

अड़

वजन कम करने और फिट रहने की प्रक्रिया में, महिलाएं अक्सर गलतियाँ करती हैं जैसे बहुत कम खाना, अपने शरीर के प्रकार के अनुसार काम नहीं करना और तुरंत परिणाम की उम्मीद करना। सभी पोषक तत्वों से युक्त संतुलित आहार पर ध्यान देना आवश्यक है, और उबाऊ कार्य के बजाय व्यायाम को एक मजेदार गतिविधि बनाकर नियमित कसरत के साथ इसकी तारीफ करें। "फिटनेस एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया है, विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए जिन्हें वजन घटाने का सामना करना पड़ता है। एक व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ पूरे सत्र में आकांक्षी का मार्गदर्शन करने के साथ, उपयोगकर्ताओं को हर दिन काम करने के लिए प्रेरित किया जाता है और अधिक जलने का एक कुशल सत्र भी होता है, "भारत के पहले ऑडियो फिटनेस ट्रेनिंग ऐप लुडिस के सह-संस्थापक अंकित गुप्ता ने कहा।

यहां नए जमाने की महिलाओं के लिए एक फिटनेस गाइड है, जो अपने काम में बहुत व्यस्त हैं, फिटनेस के लिए समय नहीं है:

1. स्वस्थ नाश्ता- एक जरूरी!

पूरे दिन ऊर्जा बनाए रखने के लिए फाइबर और ग्लूकोज को शामिल करने वाला एक स्वस्थ नाश्ता अनिवार्य है। तीनों समय के भोजन में नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण है जो हल्का, स्वस्थ और पौष्टिक होना चाहिए। ऐसा भोजन चुनें जो फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और ग्लूकोज से भरपूर हो क्योंकि यह शरीर की आवश्यकताओं को पूरा करते हुए पूरे दिन के लिए ऊर्जा प्रदान करता है।

2. जंक फूड को स्वस्थ स्नैकिंग से बदलें

स्वस्थ शरीर को बनाए रखने का पहला नियम यह है कि अस्वास्थ्यकर जंक और तैलीय भोजन को अपनी दिनचर्या से हटा दें क्योंकि यह आपके व्यायाम की दिनचर्या और प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करेगा। इसलिए प्रोटीन, कैल्शियम, वसा, कार्ब्स, खनिज और फाइबर से भरपूर स्वस्थ स्नैकिंग पर स्विच करने से वजन बनाए रखने और कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी।

3. एक संरचित व्यायाम पैटर्न का पालन करें

शरीर को टोन करने के लिए चलना, दौड़ना जैसे सरल व्यायामों के साथ दैनिक पालन के लिए एक संरचित व्यायाम पैटर्न तैयार करना चाहिए। यह सलाह दी जाती है कि महिलाओं को अपने फिटनेस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए सप्ताह में कम से कम तीन घंटे व्यायाम करना चाहिए।

4. अपने शरीर को हाइड्रेट रखें

"जब हम व्यायाम करते हैं तो हम बहुत सारा पसीना खो देते हैं जिसके लिए पानी सबसे अच्छा स्रोत है जो दिन के लिए अत्यधिक ऊर्जा के साथ शरीर को पुनर्जीवित करता है। नियमित अंतराल में पानी पीने से आपको निर्जलीकरण से बचने में मदद मिलेगी जिससे आप स्वस्थ रहेंगे," विशेषज्ञ अनमोल गुप्ता ने कहा, लुडिस में सह-संस्थापक और प्रशिक्षक और विवाफिट की प्रबंध निदेशक मनीषा अहलावत।

5. कार्ब्स

महिलाओं को परिष्कृत कार्ब युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कुकीज़, चॉकलेट, शहद और सफेद चावल से बचना चाहिए क्योंकि वे आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं, अधिक इंसुलिन का उत्पादन करते हैं और आपके शरीर में वसा की मात्रा बढ़ाते हैं। इसलिए दैनिक आहार बड़े पैमाने पर प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन से भरपूर होना चाहिए।

Share this story