Samachar Nama
×

वजन घटाना: सर्दियों में वजन कम करना चाहते हैं? इन आहार नियमों का पालन करें।

फगर

स्वस्थ रहने के लिए कई लोग तरह-तरह के व्यायाम करते हैं। आहार और व्यायाम के बाद वजन कम होगा। हालांकि पोषण विशेषज्ञों का कहना है कि सर्दियों में वजन बढ़ने से रोकने के लिए खान-पान के नियमों में बदलाव करना चाहिए। इस पृष्ठभूमि में इस मौसम में किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए? दैनिक आहार में क्या बदलाव करने चाहिए? आइए जानते हैं जैसे विवरण।

*वो सूप नहीं चाहिए
सर्दियों में गरम गरम सूप के बिना खाना खत्म नहीं हो सकता. ये भूख को नियंत्रित करते हैं। इस मौसम में सूप शरीर को गर्म रखता है। वे ठंड से लड़ने के लिए आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। हालांकि, यदि आप क्रीम सूप चुनते हैं, तो आपका वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है। इसकी जगह टमाटर, सब्जी और बोन सूप लेना बेहतर है।


*संयम से खाएं
सर्दियों में वजन बढ़ने में कई कारण योगदान करते हैं। शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है, खासकर ठंड के मौसम के कारण। इसके अलावा ठंड चयापचय को धीमा कर देती है। हालांकि कुछ लोग शरीर को गर्म रखने के लिए ज्यादा खाते हैं। ये सब सर्दियों में वजन बढ़ाने का कारण बन सकते हैं। इसलिए इस मौसम में इसे कम मात्रा में खाना चाहिए।

*मिठाई नहीं चाहिए
हलवा, छोले, ब्राउनी, रोज़ जैम और क्रिसमस केक में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। इसलिए सर्दियों में स्वादिष्ट मिठाइयों का सेवन करते समय सावधान रहें। इन्हें न खाना ही बेहतर है। यदि आवश्यक हो तो स्वस्थ सामग्री वाली घर की बनी मिठाइयों का सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए।

* कॉफी चाय
सर्दियों में कई लोग अपने शरीर को गर्म रखने के लिए गर्मागर्म कॉफी और चाय पीते हैं। हालांकि इनमें इस्तेमाल किया गया दूध और चीनी वजन बढ़ाने का कारण बन सकते हैं। इसलिए दिन में दो से तीन कप से ज्यादा कॉफी और चाय न पिएं। हर्बल टी और ब्लैक टी पीने से वजन बढ़ने से रोका जा सकता है। लेमन टी, हिबिस्कस टी, ग्रीन टी और ऊलोंग टी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इनमें कैलोरी कम होती है। चयापचय में तेजी लाएं। वजन को कंट्रोल में रखें।

*मक्खन,घी
सर्दियों में मक्खन के परांठे को साग के साथ परोसा जाता है. हालांकि परांठे को कई तरह की सब्जियों के साथ भी खाया जा सकता है. इन्हें आलू, फूलगोभी, मूली और गाजर के स्लाइस के साथ लिया जा सकता है। ये स्वस्थ रहने और वजन को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। हालांकि मक्खन और घी से बने पराठे खाते समय सावधानी बरतनी चाहिए। फैट सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। हालांकि, अगर आप इनका बहुत अधिक सेवन करते हैं, तो आपका वजन बढ़ जाएगा।

Share this story