Samachar Nama
×

हृदय को मजबूती देने के लिए रोजाना करें ये 3 योगासन, मानसिक रोगों में भी होगा लाभ

;

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, आज के समय में लोगों की जीवनशैली इतनी व्यस्त हो गई है कि सेहत कहीं न कहीं दरकिनार होती जा रही है। तमाम जागरूकता अभियानों और शोधों में यह बात साफ हो चुकी है कि हृदय स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी जानी चाहिए, फिर भी समय का सही उपयोग न होने के कारण लोग अपने शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग हृदय का ख्याल उस तरह नहीं रखते, जैसा रखना चाहिए। . . जबकि नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार की मदद से कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है।योग की शक्ति को महसूस करने और इसके जरिए दिल को स्वस्थ बनाने की दिशा में सक्रिय कदम उठाने के लिए आज हम आपको 3 ऐसे योगासनों के बारे में बता रहे हैं जो तनाव कम करने, अच्छी नींद लाने और मन को शांत करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही ये दिल को भी स्वस्थ बनाए रखते हैं।

1) ताड़ासन
इस योग आसन के नियमित अभ्यास से शरीर की मुद्रा में सुधार होता है, सही संतुलन बनता है और हृदय को ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ती है। इसके अलावा ताड़ासन करने से फेफड़ों की क्षमता विकसित होती है और हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है।

2) सेतुबंधासन
इस योगासन को करना बहुत आसान है. सेतुबंधासन के नियमित अभ्यास से छाती में फैलाव आता है और हृदय की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। यह आसन पीठ, ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग को भी मजबूत बनाता है।

3) वृक्षासन
यह आसन शरीर का सही संतुलन बनाने का काम करता है। वृक्षासन का अभ्यास करने से उच्च रक्तचाप कम होता है, शरीर में लचीलापन बढ़ता है और श्वास और हृदय गति में सुधार होता है।एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट के इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अभिजीत बोरसे कहते हैं, 'इन 3 योग आसनों (ताड़ासन, सेतुबंधासन, वृक्षासन) के नियमित अभ्यास से हृदय स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो सकता है।' डॉ. अभिजीत बोरसे के अनुसार, ये योग आसन शरीर और मांसपेशियों के लचीलेपन को बढ़ाने, तनाव से राहत देने के साथ-साथ नींद की गुणवत्ता में भी सुधार करते हैं।

कोई भी नया व्यायाम या योग शुरू करने से पहले सुरक्षा को प्राथमिकता दी जानी चाहिए, खासकर अगर किसी को हृदय संबंधी कोई समस्या है तो उन्हें विशेषज्ञ की देखरेख में अभ्यास करना चाहिए। ऊपर बताए गए योगासनों का अभ्यास शुरू करने से पहले किसी विशेषज्ञ या प्रमाणित योग प्रशिक्षक की राय जरूर लें।

Share this story

Tags