Samachar Nama
×

जिंदगी भर फिट और हेल्दी रहने के लिए , फॉलो करे बस यह 5 नियम , जिंदगीभर रहेंगे फिट 

;

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,हर कोई चाहता है कि वह ज्यादा से ज्यादा उम्र तक फिट रहे और बीमारियों से दूर रहे। यह संभव भी है अगर आप अपनी जीवनशैली में कुछ स्वस्थ आदतें शामिल करें और बुरी आदतों से दूर रहें। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करते रहें और पौष्टिक आहार लेते रहें तो आप लंबे समय तक स्वस्थ और फिट रह सकते हैं। लेकिन इस औसत जीवन में हर किसी के लिए स्वस्थ रहना और अपने शरीर को फिट रखने के लिए अतिरिक्त समय निकालना संभव नहीं है। तनाव और घर पर रहने की मजबूरी ने लोगों को मानसिक रूप से और भी बीमार बनाना शुरू कर दिया। ऐसे में अगर हम फिट रहने के लिए कुछ चीजों को अपनी जीवनशैली में शामिल कर लें तो लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में जिन्हें अपनाकर हम खुद को जीवन भर स्वस्थ और फिट रख सकते हैं।

1. खाली पेट चाय की जगह खूब सारा पानी पियें

ज्यादातर लोग सुबह उठकर चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप सुबह उठते ही बड़े गिलास से पानी पीते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। दरअसल, पूरी रात सोने के बाद शरीर पूरी तरह से डिहाइड्रेट हो जाता है और जब खाली पेट चाय और कॉफी शरीर में जाते हैं तो हमारे शरीर को काफी नुकसान होता है। ऐसे में अगर आप सुबह उठकर पानी पीने की आदत बना लें तो न सिर्फ शरीर को ऊर्जा मिलेगी, बल्कि दिमाग और किडनी भी बेहतर काम करेंगे।

2. नाश्ते में भरपूर मात्रा में प्रोटीन खाएं

कहते हैं सुबह का नाश्ता हमेशा राजा की तरह और रात का खाना हमेशा भिखारी की तरह करना चाहिए। हां, अगर आप सुबह की शुरुआत अच्छे, पौष्टिक भोजन से करते हैं, तो आप पूरे दिन फिट और ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे। ऐसे में नाश्ते में प्रोटीन का सेवन जरूर करें। नाश्ते में प्रोटीन लेने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, शरीर को एनर्जी मिलती है, जल्दी भूख नहीं लगती और मूड भी अच्छा रहता है. इतना ही नहीं, आप अपने वजन को भी नियंत्रित कर सकते हैं।

3. दिन में एक फल जरूरी है

दिन में कम से कम एक फल खाने की आदत बनाएं। इसे आप स्नैक्स के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप रोजाना फल खाते हैं तो शरीर को जरूरी फाइबर, विटामिन, मिनरल्स मिलेंगे, जिससे पाचन और स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

4. सीढ़ियों का प्रयोग करें

शोध के मुताबिक, अगर आप दिन में तीन बार 20 सेकंड में 60 सीढ़ियां चढ़ते हैं, तो कार्डियोवस्कुलर फिटनेस 5% बढ़ जाती है। कार्डियोवस्कुलर फिटनेस आपकी समग्र फिटनेस के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। यह हृदय रोग के खतरे को भी कम करता है और आपकी मांसपेशियों को मजबूत रखता है।

5. ग्रीन टी का सेवन करें

अगर आप पूरे दिन चाय और कॉफी की जगह ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है। यह गंभीर बीमारियों से भी बचाता है और अपने भरपूर एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह कई समस्याओं को ठीक करता है।

Share this story

Tags