×

Morning walk benefits: आधे घंटे की वॉक से म‍िलेंगे 10 बड़े फायदे, इन वजहों से जरूरी है सुबह की सैर

फगर

मॉर्निंग वॉक पर जाना और इसके आसपास एक रूटीन बनाना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर अद्भुत प्रभाव डाल सकता है। कैसे सुबह टहलना आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है अध्ययनों से पता चला है कि 1 घंटे तेज चलने से आपकी जीवन प्रत्याशा 2 घंटे बढ़ सकती है। नियमित सुबह की सैर भी आपकी मदद कर सकती है:

अच्छा लगना
हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करें
अपना दिमाग साफ़ करें
कम रकत चाप
ऊर्जा बढ़ाएँ
याददाश्त में सुधार करें और मनोभ्रंश के जोखिम को कम करें
अपने मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को बढ़ावा दें
वजन बढ़ने से रोकें
आप चलने के दौरान अपनी हृदय गति बढ़ाकर इन प्रभावों को देख सकते हैं। अधिकतम लाभों के लिए, सप्ताह में कम से कम 150 मिनट अपनी सुबह की सैर के लिए समर्पित करें।

मॉर्निंग वॉक के फायदे
चलना व्यायाम का एक आकर्षक रूप है। अधिकांश लोग इसे कर सकते हैं, और इसके बहुत सारे लाभ हैं:

प्रतिरक्षा समारोह को बढ़ाता है। रोजाना टहलने से सर्दी या फ्लू होने का खतरा कम हो सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग सप्ताह में 5 दिन, दिन में कम से कम 20 मिनट चलते हैं, उनके बीमार दिन 43 प्रतिशत कम होते हैं। और यदि आप बीमार हो जाते हैं, तो आपको हल्के लक्षण होने की संभावना है।

बेहतर परिसंचरण। जब आप चलते हैं, तो आपकी हृदय गति बढ़ जाती है, और इससे आपका रक्तचाप कम हो जाता है। यह समय के साथ आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार करता है और आपके संपूर्ण परिसंचरण में मदद करता है। आप दिन में 2 मील पैदल चलकर भी स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकते हैं।

संयुक्त समर्थन। जब आप चलते हैं तो आपके जोड़ आपस में सिकुड़ जाते हैं। यह गति और संपीड़न उन्हें संयुक्त द्रव प्राप्त करने के लिए खोलता है। यह अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को आपके जोड़ों में जाने की अनुमति देता है, जिससे उन्हें काम करने और बेहतर महसूस करने में मदद मिलती है।

मांसपेशियों को मजबूत करता है। मॉर्निंग वॉक पर जाने से आपको अपने पैर और पेट की मांसपेशियों को टोन करने में मदद मिल सकती है। मजबूत मांसपेशियां आपको गति की एक विस्तृत श्रृंखला देती हैं और आपकी समग्र शक्ति और स्वास्थ्य में सुधार करती हैं। हिलने-डुलने का दबाव भी आपके जोड़ों से आपकी मांसपेशियों पर स्थानांतरित हो जाता है।

अपने दिमाग को साफ करता है। चलना आपके मस्तिष्क को बेहतर ढंग से कार्य करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। चलने के दौरान सभी उम्र के लोगों में बेहतर संज्ञानात्मक क्षमता थी। कुछ लोग सैर करना पसंद करते हैं जब वे किसी चीज़ के बारे में सोच रहे होते हैं या समस्याओं को हल करने की कोशिश करते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दें। अध्ययनों से पता चला है कि नियमित सैर आपके मूड को बेहतर बना सकती है। उन्होंने यह भी पाया कि पैदल चलने से अवसाद के हल्के से मध्यम लक्षण कम हो सकते हैं।

अल्जाइमर के खतरे को कम करता है। 71 से 93 वर्ष की आयु के पुरुषों के एक अध्ययन में पाया गया कि प्रत्येक दिन एक चौथाई मील से अधिक चलने से लाभ होता है: मनोभ्रंश और अल्जाइमर रोग के कम मामले। संक्षिप्त लेकिन लगातार चलने से आपके दिमाग और शरीर पर बहुत प्रभाव पड़ सकता है।

Share this story