×

इन 7 सुपरफूड से पुरुषों को मिलेगी ताकत और एनर्जी , रात को मिलेगा फायदा 

फगर

महिलाओं की तुलना में पुरुषों को अतिरिक्त ऊर्जा की जरूरत होती है। इसके लिए खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। यहाँ 7 प्रकार के विशेष आहार हैं जो पुरुषों को अवश्य लेने चाहिए.. (प्रतीकात्मक छवि)

पालक : हरी सब्जियां शरीर के लिए बहुत जरूरी होती हैं। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण है पालक। पालक में कई गुण होते हैं। पालक दिल को स्वस्थ रखता है और उचित रक्त परिसंचरण में मदद करता है। हालांकि, न केवल पालक, बल्कि विभिन्न प्रोटीन से भरपूर सब्जियां भी रोजाना खानी चाहिए (प्रतीकात्मक छवि)

बादाम: बादाम मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। जो लोग रोजाना बादाम का सेवन करते हैं उन्हें दिल की सेहत अच्छी रहती है। और उनकी क्षमता भी बढ़ती है।(प्रतीकात्मक छवि)

दही: विशेषज्ञ दही को अपने दैनिक आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि दही न केवल पाचन में मदद करता है बल्कि हड्डियों के निर्माण में भी मदद करता है। रुगु शरीर को अतिरिक्त पोषक तत्व प्रदान करता है (प्रतीकात्मक छवि)

आलू: कई लोगों को डर होता है कि आलू खाने से मोटापा बढ़ सकता है. लेकिन आलू में बहुत ऊर्जा होती है। यह विटामिन सी और पोटेशियम (प्रतीकात्मक छवि) में भी समृद्ध है।

साबुत अनाज: साबुत अनाज प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इसलिए पुरुषों को रोजाना मध्यम अनाज खाना चाहिए। विशेष रूप से विभिन्न प्रकार की फलियां लेनी चाहिए।(प्रतीकात्मक छवि)


तरबूज: तरबूज प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में सबसे महत्वपूर्ण फलों में से एक है। हर रोज तरबूज खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है (प्रतीकात्मक छवि)

इसके अलावा घर में बने खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक होता है। जितना हो सके बाहर का खाना खाने से बचें। इन आहार नियमों का पालन करने से पुरुषों में कार्यक्षमता और बढ़ेगी।(प्रतीकात्मक छवि)

Share this story