Samachar Nama
×

अगर आप बढ़ाना चाहते है  स्टैमिना तो  खाएं ये 5 फूड्स, कभी महसूस नहीं होगी थकान

;

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, शरीर में ऊर्जा बनाए रखने में स्टैमिना अहम भूमिका निभाता है। सहनशक्ति वह शक्ति है जो हमें दिन-प्रतिदिन के कार्य करने की क्षमता प्रदान करती है। यदि आप थकान महसूस कर रहे हैं या अपनी सहनशक्ति बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार में कुछ महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों को शामिल करने की आवश्यकता हो सकती है। दरअसल इसमें शाकाहारी और मांसाहारी दोनों चीजें शामिल हैं. ऐसा नहीं है कि अगर आप शाकाहारी हैं तो आपके पास विकल्प कम हैं. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें लगता है कि उनके पास मांसाहारियों की तुलना में कम विकल्प हैं। आजकल स्टेमिना बढ़ाने के लिए बाहर कई तरह की चीजें उपलब्ध हैं लेकिन अगर आप बाजार की चीजों का कम इस्तेमाल करेंगे तो यह आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा। क्योंकि बाहर के उत्पादों में रसायन पाए जाते हैं। जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. यहां हम आपके लिए 8 ऐसे खाद्य पदार्थ लेकर आए हैं जो आपका स्टैमिना बढ़ाने में मदद कर सकते हैं-

सहनशक्ति बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ
1. बादाम
शरीर में ताकत बढ़ाने और बनाए रखने के लिए लोगों को रोजाना बादाम खाने की आदत डालनी चाहिए। बादाम खाने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। साथ ही इनमें मौजूद पोषक तत्व स्टैमिना बढ़ाने के लिए भी बेस्ट हैं। बादाम में हेल्दी फैट होता है, जो वजन कंट्रोल करने के साथ-साथ दिमाग को तेज करता है और हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। बादाम में अच्छी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन ई और आयरन होता है, सुबह-शाम एक मुट्ठी बादाम खाकर आप अपना स्टैमिना बढ़ा सकते हैं।

2. केला
केले में भरपूर मात्रा में विटामिन होता है, यह आपकी सहनशक्ति को बढ़ाता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और पोटैशियम होता है, जो आपके शरीर में ऊर्जा बनाए रखता है। दरअसल केले को सबसे अच्छा प्री-वर्कआउट स्नैक्स माना जाता है। इसके अलावा यह शरीर में डोपामाइन को भी बढ़ाता है, जो एक अच्छा महसूस कराने वाला हार्मोन है, जो काम करने की थकान को कम करता है।

3. मूंगफली का मक्खन
पीनट बटर में ओमेगा 3 फैट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह आपकी ऊर्जा को बढ़ाने के साथ-साथ आपकी मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। हेल्दी फैट और प्रोटीन से भरपूर पीनट बटर को आप ब्राउन ब्रेड के साथ खा सकते हैं, यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

4. हरी पत्तेदार सब्जियाँ
हरी पत्तेदार सब्जियां आपका स्टैमिना बढ़ाने में बहुत मददगार होती हैं, ये आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करती हैं। इसके अलावा यह आपके शरीर को विटामिन ए, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व भी प्रदान करता है।

5. दही
दही कैल्शियम और प्रोटीन का एक स्वस्थ स्रोत है। लेकिन यह सिर्फ इतना ही नहीं करता. यह आपके पेट के लिए सुखदायक है और पचाने में आसान है, इसलिए यह एक बेहतरीन प्री-वर्कआउट स्नैक या खाली पेट का स्नैक है। आप दही में कुछ फलों को शामिल करके पोषण और सहनशक्ति को बढ़ा सकते हैं।

Share this story

Tags