Samachar Nama
×

अगर खाना खाने के तुरंत बाद भूलकर भी ना करें यह गलतियां,वरना बिगड़ जायेगी सेहत 

'
लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,स्वस्थ रहने के लिए लोग अक्सर नियमित वर्कआउट और अच्छी डाइट की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए आपको अच्छी डाइट के साथ-साथ खान-पान से जुड़े कुछ नियमों का भी पालन करना होगा। अगर आप इन्हें नजरअंदाज करेंगे तो आपको स्वास्थ्य संबंधी बड़े नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। भोजन शरीर को ऊर्जा, शक्ति और ताकत देता है। लेकिन अगर खाना खाने के बाद कुछ गलतियां हो जाएं तो इससे मिलने वाले सारे फायदे खत्म हो जाते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि इंसान को खाना खाने के बाद कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए।

खाना खाने के बाद न करें ये गलतियां-

खाने के बाद सोएं-

कई बार दोपहर का खाना खाने के बाद व्यक्ति को बहुत ज्यादा नींद आने लगती है। जिसके कारण वह खाना खाने के तुरंत बाद लेट जाते हैं या हल्की झपकी ले लेते हैं। लेकिन ऐसा करना बिल्कुल भी उचित नहीं है. खाने के तुरंत बाद सो जाने से खाना ठीक से पच नहीं पाता। जिससे आपको अपच, पेट फूलना, एसिडिटी और सीने में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

चाय कॉफी-

खाने के बाद चाय या कॉफी पीना कई लोगों की आदत होती है। लेकिन चाय और कॉफी में मौजूद टैनिन भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं। ऐसे में आप अपनी क्रेविंग को संतुष्ट करने के लिए हर्बल टी पी सकते हैं।

धूम्रपान-

दरअसल, किसी भी समय धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। लेकिन खाना खाने के बाद धूम्रपान करना सेहत के लिए और भी खतरनाक हो सकता है. ऐसा कहा जाता है कि भोजन के बाद धूम्रपान करना 10 सिगरेट पीने के बराबर है।

मिष्ठान भोजन-

भारत में ज्यादातर घरों में भोजन के बाद मीठे व्यंजन खाने का चलन है। लेकिन आपकी यह आदत आपके ब्लड ग्लूकोज को तेजी से बढ़ा सकती है। ऐसे में भोजन के बाद मीठे की लालसा को संतुष्ट करने और ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने के लिए डार्क चॉकलेट या प्राकृतिक स्वीटनर का एक टुकड़ा चुनें।

पेय जल-

आप खाना खाने के तुरंत बाद एक या दो घूंट पानी पी सकते हैं ताकि भोजन नली साफ हो जाए। लेकिन खाने के बाद भरे पेट पानी पीने से आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचता है। ऐसा करने से पाचन तंत्र को भोजन पचाने में दिक्कत आती है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

Share this story

Tags