Samachar Nama
×

अगर कर रखा है कमर दर्द ने परेशान, तो इस एक्सरसाइज से मिलेगी मदद,जाने करने का सही तरीका 

'

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, ओवरडोज के कारण एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठे रहना बढ़ गया है। ऑफिस में बहुत काम करना पड़ता था, लेकिन ऐसे में सफर के लिए जितनी मेहनत करनी पड़ती थी, वह अब नहीं हो रही है। कंप्यूटर स्क्रीन पर नजर रखने से गर्दन, पीठ, कमर और शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द होता है। साथ ही कम उम्र के साथ शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द होने लगता है। क्या आप दर्द से छुटकारा पाने के लिए अक्सर दर्द निवारक दवाएं लेते हैं? लेकिन ये शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते हैं। दर्द को कम करने का एक और तरीका भी है, वह है ब्रीदिंग एक्सरसाइज करना। यहां कुछ ऐसे ही सांस लेने के व्यायाम दिए गए हैं।

डायाफ्रामिक श्वास तकनीक

इसे 'बेली ब्रीदिंग' भी कहते हैं। इस साँस लेने के व्यायाम के मामले में, डायाफ्राम, पेट और पेट के निचले हिस्से की मांसपेशियों का एक साथ उपयोग किया जाना चाहिए। यह व्यायाम मांसपेशियों को आराम देता है और दर्द को कम करता है। यह व्यायाम थकान और चिंता को कम करने में भी मदद करता है। अपनी पीठ के बल फर्श पर लेट जाएं। फिर सिर और घुटनों के नीचे तकिया रख लें। कंधे की मांसपेशियों को ढीला करें। अब एक हाथ नाभि पर और दूसरा हाथ छाती पर रखें। 2 सेकंड के लिए नाक से सांस लें। महसूस करें कि हवा पेट से होकर पेट के निचले हिस्से में जाती है। अब होठों को गोल करके पेट की मांसपेशियों की मदद से 2 सेकेंड के लिए पूरी हवा को बाहर निकाल दें।

4-6-7 साँस लेने की तकनीक

इसे 'आरामदायक श्वास' भी कहते हैं। यह शरीर के विभिन्न हिस्सों की मांसपेशियों को आराम देता है। एक कुर्सी पर आराम से बैठें। दोनों हाथों को पेट के निचले हिस्से के पास रखें। अब अपनी सांस को 4 सेकंड के लिए अपनी नाक से 4 सेकंड के लिए रोक कर रखें। फिर 7 सेकेंड के लिए मुंह से धीरे-धीरे सांस छोड़ें। यह साँस लेने का व्यायाम दर्द को कम करता है, तनाव को कम करता है और नींद में सुधार करता है।

संतुलन श्वास तकनीक

इसे 'समान श्वास' भी कहते हैं। शांत वातावरण में एक पैर को दूसरे के ऊपर रखकर आराम से बैठें। अब अपनी आँखें बंद करो। अब धीरे-धीरे नाक से 4 मिनट तक सांस लें। कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस रोककर रखें। 4 मिनट के लिए फिर से धीरे-धीरे सांस छोड़ें। इस श्वास व्यायाम को 5-10 बार करें।

Share this story

Tags