Samachar Nama
×

क्या आप भी घुटनों के दर्द से हैं परेशान तो रोजाना करे  ये 3 योगासन,जाने करने का तरीका 

'

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,आमतौर पर जोड़ों और घुटनों के दर्द को उम्र से जोड़कर देखा जाता है। लेकिन कई बार यह समस्या मौसम में ठंड बढ़ने की वजह से भी लोगों को परेशान करने लगती है। सर्दियों में घुटने और जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है। जिसकी मुख्य वजह शारीरिक तौर पर एक्टिव न रहना या फिर अधिक तैलीय खाद्य पदार्थों का सेवन करना हो सकती है। ऐसे में इस दर्द से राहत पाने और मांसपेशियों में मजबूती लाने में योग आपकी मदद कर सकता है। योग करने से पैरों का रक्त संचार बेहतर होता है और घुटनों के दर्द से राहत मिलती है। आइए जानते हैं कौन से ऐसे 3 योगासन हैं, जिन्हें करने से घुटनों के दर्द से राहत मिल सकती है।   

त्रिकोणासन
त्रिकोणासन करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े होकर अपने पैरों के बीच करीब दो फीट की दूरी बनाते हुए एक लंबी गहरी सांस लें और शरीर को दाईं ओर झुका लें। इसके बाद बाएं हाथ को ऊपर की ओर ले जाते हुए अपनी नजरें भी बाएं हाथ की उंगलियों पर टिकाने की कोशिश करें। कुछ देर इसी मुद्रा में बने रहे और फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं। अब दूसरी तरफ से भी  ये प्रक्रिया दोहराएं। 

गुल्फ नमन आसन
गुल्फ नमन आसन को करने के लिए सबसे पहले दंडासन में बैठकर श्वास भरते हुए अपने पैरों के टखनों को हिलाते हुए आगे और पीछे की ओर लेकर जाएं। जितना हो सके इसे आगे और पीछे की ओर लेकर जाएं। इस सूक्ष्म क्रिया को आप 10 से 15 बार दोहरा सकते हैं। ऐसा करने से आपकी मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होगा, जिससे जोड़ों के दर्द में राहत मिलेगी।

गरुड़ासन
गरुड़ासन को अंग्रेजी में ईगल पोज भी कहा जाता है। गरुड़ासन पैर की मांसपेशियों को आराम देकर शिथिलता को कम करता है। गरुड़ासन करने से शरीर लचीला बनता है। इस आसन को करने के ल‍िए जमीन पर सीधे खड़े होकर अपने दाएं घुटने को मोड़कर बाएं पैर पर खड़े होने की कोशिश करें। अब दाएं पैर को बाएं के सामने घुमाते हुए पीछे की ओर लेकर जाएं। ऐसा करते हुए दाईं जांघ को बाईं पर रखें। इस मुद्रा में दोनों हाथों को आगे की ओर लेकर जाएं और अपनी दोनों बाजुओं की कोहनी को मोड़कर क्रॉस बनाएं। हाथों को क्रॉस करने के दौरान दाएं बाजू को बाएं पर रखें।

Share this story

Tags