Samachar Nama
×

अगर खरीदना चाहते हैं लेदर बैग तो ध्यान रखें ये बातें,वरना हो जायेगा धोखा 

;

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, महिला हो या पुरुष, लेदर बैग और पर्स को हर कोई अपने फैशन स्टाइल का हिस्सा बनाना चाहता है। आजकल बाजार में लेदर बैग की कई वैरायटी और डिजाइन देखने को मिल जाते हैं। हो सकता है एक-दो तो आपको पसंद भी आ जाएं। लेकिन इन लेदर बैग्स के साथ समस्या तब होती है, जब असली लेदर बैग के दाम पर आप बाजार से नकली लेदर बैग उठा लाते हैं। अगर आपको भी असली और नकली लेदर बैग के बीच का फर्क नहीं पता है धोखा खाने से बेहतर है फॉलो करें ये टिप्स। जी हां, अगली बार अपने वार्डरोब में एक खूबसूरत लेदर बैग शामिल करने से पहले इन जरूरी बातों पर जरूर ध्यान दें।

ऐसे करें असली-नकली लेदर बैग की पहचान
गंध
असली लेदर से एक अजीब सी गंध आती है, जो कि नकली लेदर बैग में नहीं होती है। इस बात का ध्यान रखें कि नकली लेदर बैग से आपको प्लास्टिक जैसी गंध महसूस हो सकती है। अगर बैग से इस तरह की गंध आ रही है तो आप आसानी से पहचान जाएंगे कि बैग नकली है।

क्वालिटी
लेदर बैग खरीदते समय उसकी क्वालिटी चेक करने के लिए उसे छूकर जरूर देखें। असली लेदर हमेशा मुलायम और गर्म होता है, जबकि नकली लेदर ठंडा और कठोर होता है।

मोड़कर देखें
लेदर बैग को मोड़ने पर वह आसानी से मुड़ जाएगा। जबकि नकली लेदर बैग को मोड़ने पर उसमें से रेशे निकलने लगेंगे या वह फट सकता है।

असली लेदर बदलता है रंग
बहुत कम लोग यह बात जानते हैं कि असली लेदर का रंग बदल जाता है। लेदर असली है या नकली, यह जानने के लिए आप लेदर को हल्का सा रगड़िए। अगर वो असली होगा तो रंग लाल होने के साथ उस पर धब्बे भी दिखाई देते हैं।

चमक से ना खाएं धोखा
असली लेदर दिखने में मैट लुक देता है जबकि नकली हैंडबैग में प्लास्टिक और अन्य मेटीरिल की मिलावट होती है, जिसकी चलते वे मुलायम और शाइनी नजर आते हैं।

बैग की जिप चेक करें
लेदर बैग खरीदते समय उसमें लगी जिपर, बकल और दूसरे सामान को अच्छी तरह चेक करें। अगर यह मजबूत, टिकाऊ और अच्छी गुणवत्ता वाले हैं, तो समझ जाइए लेदर बैग अच्छा है।

ब्रांड भी रखता है मायने
हाई क्वालिटी वाला लेदर बैग खरीदने के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छे ब्रांड का चुनाव करना चाहिए। लोकल ब्रांड वाले लेदर बैग नकली हो सकते हैं।

Share this story

Tags