Samachar Nama
×

अगर आपको भी बुढ़ापे को लेकर हो रही हैं चिंता तो आज ही इस योजना में करें निवेश,हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये

नौकरी करते-करते लोगों को अपने रिटायरमेंट की चिंता सताने लगती है। इसलिए लोग बचत के लिए पूरी योजनाएं बनाते हैं.........
आजकल खाने को खूबसूरत बनाने के लिए फूड कलर्स का इस्तेमाल किया जाता है। एक समय था जब जलेबी में पीला रंग, मिठाइयों में हरा रंग

यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!! नौकरी करते-करते लोगों को अपने रिटायरमेंट की चिंता सताने लगती है। इसलिए लोग बचत के लिए पूरी योजनाएं बनाते हैं. ताकि रिटायरमेंट के समय उन्हें किसी और पर निर्भर न रहना पड़े। भारत सरकार देश के लोगों के लिए कई ऐसी योजनाएं चलाती है। जिसमें निवेश करने से लोगों को अपने रिटायरमेंट के समय की चिंता करने की जरूरत नहीं होती है।

ऐसी ही एक योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जाती है जिसका नाम अटल पेंशन योजना है। 9 मई 2015 को शुरू हुई इस योजना से भारत में करोड़ों लोग लाभान्वित हो रहे हैं। अटल पेंशन योजना में बेहद मामूली रकम का योगदान करना होता है। वहीं 60 साल के बाद 5000 रुपये प्रति माह तक पेंशन मिलती है. इसकी प्रक्रिया क्या है और प्रीमियम कितना है.

निवेश के लिए बहुत कुछ
अटल पेंशन योजना में निवेश के आधार पर पेंशन की रकम तय की जाती है। यानी जैसे ही कोई निवेश करना शुरू करता है. उसे कम प्रीमियम देना होगा. 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की स्कीम के लिए आपको आम तौर पर 42 रुपये से 200 रुपये प्रति माह जमा करना होगा. अगर कोई देर से निवेश करता है तो प्रीमियम की रकम बढ़ जाती है. यानी अगर कोई 40 साल की उम्र के बाद इसमें निवेश शुरू करता है तो उसे 291 रुपये से 1454 रुपये प्रति माह जमा करना होगा। तो उसे 1000 रुपये से 5000 रुपये तक की पेंशन मिलती है.

योजना में कौन निवेश कर सकता है?
अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को भारत का नागरिक होना चाहिए। आवेदक की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। स्कीम में कम से कम 20 साल तक निवेश करना जरूरी है. आवेदक के पास आधार कार्ड से जुड़ा एक बैंक खाता भी होना चाहिए। इसके साथ ही एक वैध मोबाइल नंबर भी होना चाहिए.

मैं कैसे आवेदन कर सकता हूँ?
अटल पेंशन योजना में आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कोई भी व्यक्ति अपने बैंक की नेट बैंकिंग प्रोफाइल के तहत अटल पेंशन योजना में खाता खोल सकता है। तो, ऑफ़लाइन योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आपको अपने बैंक या डाकघर में जाना होगा जहां आपका बचत खाता है और योजना फॉर्म भरना होगा। साथ ही संबंधित दस्तावेजों की फोटो कॉपी भी जमा करनी होगी. आपको बता दें कि इस स्कीम में आपको सेक्शन 80C के तहत डेढ़ लाख तक की टैक्स बचत भी मिलती है.

Share this story

Tags