Samachar Nama
×

आपके बाल भी हमेशा रहते हैं उलझे-उलझे, तो घर पर ही आसान ट्रिक से बनाएं डिटैंगलिंग स्प्रे

फगर

लंबे और घने बाल हर महिला को खूबसूरत बनाते हैं। कहा जाता है कि महिलाओं के बाल उनकी खूबसूरती की निशानी होते हैं। हालांकि खूबसूरत बालों के लिए उतनी ही मेहनत करनी पड़ती है। बालों की देखभाल भी आसान नहीं होती है। ध्यान में रखने के लिए बहुत सी बातें हैं। बाल हमेशा उलझे रहते हैं, बड़े या छोटे। उलझे बालों की पहचान करना एक कठिन काम है। कभी-कभी हम बाजार में उपलब्ध उत्पादों का उपयोग करते हैं जो बालों की उलझन को दूर करने में मदद करते हैं। कभी-कभी हम यह भी सोचते हैं कि हमारे पास ऐसा उत्पाद होना चाहिए, जो बालों की उलझन को आसानी से दूर कर सके। बाजार में मिलने वाले उत्पादों में बड़ी मात्रा में केमिकल और प्रिजर्वेटिव होते हैं जो हानिकारक होते हैं।

यह निर्धारित करना मुश्किल है कि इस तरह के उत्पाद से बालों को कितना नुकसान होगा। यहां एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग करके आप अपने बालों को किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाए बिना बालों के रोम से छुटकारा पा सकते हैं। जी हां, आप घर पर ही कुछ चीजों से डिटैंगल हेयर स्प्रे बना सकती हैं। यहां होममेड डिटैंगल स्प्रे बनाने का तरीका बताया गया है।

जोजोबा ऑयल डिटैंगल स्प्रे

बता दें कि जोजोबा ऑयल की मदद से आप एक अच्छा डिटैंगल स्प्रे बना सकते हैं। ये बनाने में काफी आसान है.

स्प्रे बनाने की सामग्री को अलग करें-

1 सेब साइडर सिरका
1 कप पानी
1 जोजोबा तेल
आवश्यक तेल की कुछ बूँदें
एक स्प्रे बोतल

इस तरह तैयार करें डिटैंगल स्प्रे

डिटैंगल हेयर स्प्रे बनाने के लिए सबसे पहले आपको एप्पल साइडर विनेगर में एसेंशियल ऑयल की बूंदों को मिलाना होगा। मिलाने के बाद मिश्रण को कुछ देर के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद मिश्रण में जोजोबा तेल डालें और मिलाएँ। इस मिश्रण में थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें। जैसा कि आप फिट देखते हैं, आप पानी के स्प्रे की स्थिरता को समायोजित कर सकते हैं। अब इस तैयार स्प्रे को एक बोतल में भर लें।

हेयर कंडीशनर डिटेलिंग स्प्रे

2 से 3 बड़े चम्मच हेयर कंडीशनर
1 कप गर्म पानी
आवश्यक तेल की कुछ बूँदें
स्प्रे बॉटल

डिटैंगल स्प्रे बनाने का तरीका इस प्रकार है

इस तरह के डिटैंगल स्प्रे को बनाने के लिए एक स्प्रे बोतल लें और उसमें हेयर कंडीशनर लगाएं। कंडीशनर से भरी इस बोतल में गर्म पानी डालकर मिला लें। इस मिश्रण में एसेंशियल ऑयल की बूंदें मिलाएं। इन सभी चीजों को मिलाकर एक मिश्रण तैयार हो जाएगा। इस मिश्रण को आप लिव इन कंडीशनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस मिश्रण के इस्तेमाल से बालों के सूखने के बाद भी उन्हें सुलझाने में कोई परेशानी नहीं होती है।

एलोवेरा जेल डिटैंगल स्प्रे बनाने की सामग्री

2 चम्मच एलोवेरा जेल
एक चम्मच आर्गन या जोजोबा तेल
आवश्यक तेल की बूँदें
आसुत जल

डिटैंगल स्प्रे बनाने का तरीका इस प्रकार है

इस स्प्रे को बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा जेल में कैरियर ऑयल और एसेंशियल ऑयल मिलाएं और मिलाएं। जब मिश्रण तैयार हो जाए तो इसे एक बोतल में भर लें और फिर इसमें डिस्टिल्ड वॉटर डालें। फिर अच्छी तरह मिला लें और आपका स्प्रे तैयार है। बालों में कंघी करने से पहले आप इस डिटैंगल स्प्रे का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Share this story