Samachar Nama
×

अपनी ही काली-घनेरी जुल्फों पर दिल हार बैठेंगे आप , ये टिप्स आ सकती है आपके काम 

फगर

कई बार बालों को कलर करने के बाद पश्चाताप होता है। रंग गहरा लगता है। जो देखने में अजीब लगता है। यह जानकर आप कुछ नहीं कर सकते और खुद पर शर्म महसूस करते हैं। अक्सर हेयर पार्लर का रंग उम्मीद के मुताबिक नहीं आता। इसलिए आपको तब तक इंतजार करना होगा जब तक कि रंग फीका न हो जाए। लेकिन आज हम यहां एक ऐसी ही समस्या का समाधान करने आए हैं। इससे अनचाहे बालों का रंग हट जाएगा।

नींबू मदद करेगा

बालों का काला रंग हल्का करने के लिए एक कप नींबू का रस लें और उसमें आधा कप कंडीशनर मिलाएं। फिर इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से हिलाएं और स्प्रे बोतल में भर लें। अगर स्प्रे बोतल में नहीं है तो आप इसे एक कटोरे में भी रख सकते हैं और हेयर ब्रश की मदद से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह से मिश्रण लगाएं

सबसे पहले बालों को कंघी की मदद से दो भागों में बांट लें। अब स्प्रे बोतल से मिश्रण को बालों में समान रूप से स्प्रे करें। यदि आपके पास स्प्रे बोतल नहीं है, तो इस मिश्रण को बालों के ब्रश का उपयोग करके खोपड़ी और बच्चे की लंबाई पर लगाएं। फिर कंघी को फिर से बालों के ऊपर घुमाएं और करीब एक घंटे के लिए धूप में बैठ जाएं। धूप में बैठने से पहले त्वचा को हानिकारक UVA और UVB किरणों से बचाने के लिए 30 SPF सनस्क्रीन लोशन लगाएं।

ऐसे करें कंडीशनिंग

धूप में बैठने के बाद मिश्रण के सूख जाने पर अपने बालों को गर्म पानी से धो लें। अब बालों में कंडीशनर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर बालों को फिर से गर्म पानी से धो लें और बालों के सूखने के बाद मॉइस्चराइजिंग मास्क का इस्तेमाल करें। नींबू के रस में साइट्रिक एसिड स्वाभाविक रूप से बालों में कृत्रिम रंग को स्वाभाविक रूप से हल्का कर देगा।

Share this story