Samachar Nama
×

क्या मानसून में बालों पर देसी घी लगाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे,इस तरह कर सकते हैं इस्तेमाल 

;

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,  मानसून में बालों से जुड़ी तमाम समस्याएं होती रहती हैं। ऐसे में सही स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना जरूरी है। इस मौसम में बालों में डैंड्रफ, चिपचिपापन, ड्राईनेस और स्कैल्प पर खुजली की समस्या रहती है। जिसकी वजह से बाल सबसे ज्यादा झड़ते हैं। वहीं डैंड्रफ की समस्या भी होती है। इन समस्याओं से निपटने के लिए आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। देखिए बालों पर किस तरह से इस्तेमाल करें घी। 

डैंड्रफ से निपटने के लिए कैसे लगाएं घी

घी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह फ्री रेडिकल्स और दूसरे संक्रमणों से निपटने में मदद करते हैं। नमी की कमी के कारण होने वाले डैंड्रफ से निपटने में ये आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए बादाम और नींबू के साथ घी का इस्तेमाल करें। बस 2 बड़े चम्मच घी में 1 चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और एक घंटे तक लगा रहने दें। बाद में शैम्पू से धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए इसका इस्तेमाल रोजाना करें।

फ्रिजी बालों पर इस तरह लगाएं घी

जैतून तेल के साथ इसे इस्तेमाल करने पर घी एक नैचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। इसका इस्तेमाल रोजाना किया जा सकता है। यह आपके बालों को चिकना और सॉफ्ट बनाने में मदद करता है। 2 बड़े चम्मच घी में एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और इसे अपने बालों पर लगाएं। यह आपके बालों की बनावट में सुधार करता है। आप 3-4 चम्मच घी में 1 चम्मच एलोवेरा और जैतून का तेल मिलाकर भी कंडीशनर तैयार कर सकते हैं। इसे हल्के शैम्पू से धोने से पहले इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ें। यह बालों को दोमुंहे होने और उलझने से बचाता है।

हेयर मास्क की तरह करें यूज

घुंघराले और सूखे बालों वाले लोगों के लिए घी काफी ज्यादा फायदेमंद है। इसे मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच घी में उतनी ही मात्रा में कोल्ड-प्रेस्ड नारियल तेल मिलाएं। फिर इसे अपने पूरे बालों पर हेयर मास्क की तरह लगाएं। इसके बाद इसे धोने के लिए सल्फेट-फ्री शैम्पू का इस्तेमाल करें। इससे बालों में नमी बनी रहती है।
 

Share this story

Tags