Samachar Nama
×

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए मक्खन का प्रयोग करें, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे 

फगर

सर्दियों के मौसम में अगर त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए मक्खन का इस्तेमाल किया जाए तो यह हर टाइप की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन ई त्वचा पर पिगमेंटेशन को कम करता है और चेहरे पर प्राकृतिक चमक भी बढ़ाता है। असली घर में बने मक्खन में विटामिन ई होता है जो त्वचा को हमेशा जवां और खूबसूरत बनाए रखने में भी मदद करता है। मक्खन एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर और एंटी-मार्क्स क्रीम के रूप में भी काम करता है। हम आपको बताते हैं कि कैसे हम मक्खन को त्वचा की देखभाल में शामिल कर सकते हैं।

सबसे पहले घर पर इस तरह बनाएं मक्खन


दूध की मलाई को रोज निकाल कर इस क्रीम को फ्रीजर में रख दें. जब दो कप क्रीम जमा हो जाए तो इसे फ्रीजर से निकालकर सामान्य तापमान पर कम से कम 4 घंटे के लिए रख दें। अब इस क्रीम में कम से कम दो कप ठंडा पानी एक बाउल में डालें और ब्लेंडर में डालकर मिला लें। ब्लेंड करने के बाद आप देखेंगे कि पानी और क्रीम अलग हो गए हैं। अब इस मक्खन को एक बर्तन में पानी से अलग कर लें. आपका मक्खन तैयार है।

ऐसे बनाएं मक्खन से मॉइश्चराइजर

सबसे पहले घर पर मक्खन बनाएं और जैतून का तेल या शहद लें। अब सभी सामग्री को एक बाउल में मिला लें। जब यह नरम पेस्ट बन जाए तो इसे एक एयर टाइट कंटेनर में बंद करके फ्रिज में रख दें। अब इस मॉइस्चराइजर को रोज रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो इस पेस्ट को रात भर लगाएं।

मक्खन से बने मॉइस्चराइजर के फायदे

-मक्खन से बने इस मॉइश्चराइजर को लगाने से आपकी त्वचा अंदर से हाइड्रेट रहती है।

- इससे त्वचा को पूरा पोषण मिलता है और त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

-मक्खन में विटामिन ई होता है जो त्वचा को अंदर से बाहर तक ठीक करता है।

-इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की सफाई और सुरक्षा करने में मदद करता है।

-इसमें मौजूद फास्फोलिपिड्स त्वचा की ऊपरी परत को साफ करते हैं।

-मक्खन में विटामिन ए, ई और रेटिनॉल होता है जो त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है।

Share this story